वित्त वर्ष 2020-21 में केरल की अर्थव्यवस्था में गिरावट, विकास दर -11.2 प्रतिशत
वित्त वर्ष 2020-21 में केरल की अर्थव्यवस्था में गिरावट, विकास दर -11.2 प्रतिशत
Share:

 

कोच्चि: वैश्विक COVID-19 महामारी का केरल की अर्थव्यवस्था पर गंभीर प्रभाव पड़ा, राज्य के सकल राज्य घरेलू उत्पाद (GSDP) के वित्तीय वर्ष 2020-21 में नकारात्मक दर से बढ़ रहा है।

अर्थशास्त्र और सांख्यिकी विभाग द्वारा राज्य की विकास दर -11.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया था।  केरल की अर्थव्यवस्था के लिए पर्यटन उद्योग कितना महत्वपूर्ण है। सेवा क्षेत्र में मंदी, जिसमें पर्यटन भी शामिल है, को नकारात्मक विकास के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। घरेलू राजस्व वृद्धि पिछले वित्त वर्ष के 6.2 प्रतिशत से घटकर 2019-20 में 2.2 प्रतिशत हो गई। शुरुआती गणना के अनुसार, यह लॉकडाउन वर्ष 2020-21 में और भी कम -11.2 प्रतिशत तक गिर गया।

पर्यटन, वाणिज्य, होटल, रेस्तरां, बार और अन्य सेवा उद्योग राज्य के सकल घरेलू उत्पाद का 63.9 प्रतिशत तक खाते हैं। अकेले पर्यटन क्षेत्र का योगदान 45,000 करोड़ रुपये या अर्थव्यवस्था का लगभग 10% होगा। महामारी और उसके बाद के लॉकडाउन के कारण यह राजस्व सूख गया था।

COVID-19 ने छोटे और बड़े पैमाने के औद्योगिक क्षेत्र को भी प्रभावित किया, जो कुल आय का 26.2 प्रतिशत है। उद्योग, बाकी अर्थव्यवस्था की तरह, धीमा हो गया है और अब नकारात्मक दर से बढ़ रहा है।

इनकम टैक्स से बचाने में सहायता करेगी ये इलेक्ट्रिक कार, जानिए कैसे

नए लुक और शानदार फीचर्स के साथ पेश की गई यामाहा की नई बाइक

अब अखिलेश यादव के बेहद करीबी अजय चौधरी के ठिकानों पर IT की रेड, यूपी हलचल तेज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -