यूक्रेनी नेताओं की धमकियों से डरी रेनो वाहन कंपनी, इस जगह रोका अपना उत्पादन

रूस और यूक्रेन में जंग निरंतर बढ़ती जा रही है। इस जंग में अब तक हजारों लोगों की मौत भी हो चुकी है। फ्रांस की कंपनी Renault (रेनो) ने रूस में अपने उत्पादन को अनिश्चित काल तक रोकनेका निर्णय कर लिया है। रेनो ने बीते दिन बयान जारी कर इस बात की घोषणा कर दी है। रेनो ने ये निर्णय यूक्रेनी नेताओं द्वारा कार निर्माता के विरुद्ध बहिष्कार करने के उपरांतलिया है, इसमें रेनो पर रूस की युद्ध मशीन को प्रायोजित करने का इल्जाम लगाया गया था। काम को रोकने के उपरांत मंगलवार को रेनो ने मॉस्को में फिर से उत्पादन शुरू कर दिया था। 

रेनो ने एक बयान जारी करते हुए बोला है कि- 'रेनो समूह याद दिलाता है कि वह इंटरनेशनल प्रतिबंधों का पालन करने के लिए आवश्यक उपायों को पहले ही लागू किया जा चुका है।' रूस के यूक्रेन पर आक्रमण करने के उपरांत से रेनो रूस में अपने कामकाज को जारी रखने को लेकर चिंता में हैं। बाकी कार निर्माताओं के उलट रेनो ने रूस में अपना काम को अब भी कर रही है।  कुछ ख़बरों का कहना है कि रेनो अगर अपने स्थानीय साझेदार के साथ ज्वॉइन्ट वेंचर से बाहर निकलती, तो उसे उस उच्च लागत के बारे चिंता और भी बढ़ चुकी है। 

Reno के पास कार निर्माता AvtoVAZ का मालिकाना हक है, इसके अंतर्गत सबसे लोकप्रिय ब्रांड Lada रूस में कारों की बिक्री कर रहा है। Renault का कहना है, लाडा की रूसी बाजार में लगभग 21 फीसद हिस्सेदारी है। AvtoVaz के पास Renault का 68 फीसद भाग है और रेनो लगभग 10 फीसद राजस्व के लिए रूस पर निर्भर है। रेनो कार निर्माता ने इस बारें में बोला है- 'रूस में अपने 45,000 कर्मचारियों के प्रति जिम्मेदारी से कार्य करते हुए, मौजूदा परिवेश को ध्यान में रखते हुए, उपलब्ध विकल्पों का आकलन कर रहा है।' 

इतना ही नहीं रेनो रूस में अपने काम को निलंबित करने के अपने निर्णय के साथ, अब मर्सिडीज-बेंज, फॉक्सवैगन, वोल्वो, होंडा, पोर्शे और ह्यू्ंदै जैसी कार निर्माता कंपनियों में शामिल हो चुकी है।

जल्द ही लॉन्च होगी ट्रायम्फ टाइगर स्पोर्ट 660, जानिए क्या है खासियत

यहाँ मिल रही है कम कीमत में होंडा की ये कार

मारुती की इस कार में मिल रही है 1 वर्ष की वारंटी

Related News