मानसून में होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करते हैं यह फेस पैक

बारिश के मौसम में उमस भरी गर्मी और पसीने के कारण त्वचा से जुड़ी समस्याएं  जैसे- रैशेज, खुजली, इरिटेशन और जलन होने लगती हैं. इसलिए इस मौसम में त्वचा का खास ध्यान रखना जरूरी होता है. आप अपनी त्वचा को धूल मिट्टी और प्रदूषण से बचाने के लिए कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते होंगे, पर इन चीजों में कैमिकल्स मौजूद होने के कारण स्किन को बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से बारिश के मौसम में होने वाली स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा मिलेगा. 

1- खीरे में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को ठंडक प्रदान करते हैं और ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं. आधे खीरे को पीसकर इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे सादे पानी से धो लें. 

2- अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपके लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में दो चम्मच गुलाबजल और शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. 

3- ठंडा दूध त्वचा में क्लींजर की तरह काम करता है और बारिश के मौसम में होने वाली स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाता है. दो चम्मच ठंडे दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. 

4- दही त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह चेहरे पर मौजूद दाग धब्बों को दूर करने में भी मदद करता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच दही में एक चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर सूखने दें बाद में इसे स्क्रब करते हुए हटाए और सादे पानी से धो लें.

 

चेहरे के दाग धब्बों को दूर करता है एल्डरफ्लावर ऑयल

बारिश के मौसम में इन तरीकों से करें अपनी ब्यूटी की देखभाल

पिंपल्स के निशानों को दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीके

Related News