NGT से आया राहत भरा पैग़ाम

नई दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर के लिए कल राहत भरा सन्देश यह आया कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्य पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया. इससे रियल एस्टेट कारोबारियों को राहत मिल गईं NGT ने ट्रकों के प्रवेश को भी मंजूरी दे दी. एनजीटी ने शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार होने पर यह आदेश जारी किया.

उल्लेखनीय है कि एनजीटी ने दिल्ली- एनसीआर में प्रदूषण फैलाने वाली औद्योगिक गतिविधियों पर लागू प्रतिबंध वापस लेने से इंकार कर दिया.एनजीटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा ऐहतियाती सिद्धांत के आधार पर उद्योग, कचरा और पराली जलाने से होने वाले उत्सर्जन के संबंध में सभी निर्देश लागू रहेंगे.

इसके अलावा एनजीटी ने पड़ोसी राज्यों- पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान को दो सप्ताह में प्रदूषण रोकने के लिए उठाए गए कदमों पर अपनी कार्य योजना पेश करने के निर्देश दिए.वहीँ पीठ ने ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के निर्माण को हरी झंडी दे दी लेकिन ताकीद किया कि धूल से प्रदूषण नहीं होना चाहिए.

गौरतलब है कि दिल्ली -एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ने से एनजीटी ने  न केवल निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध लगा दिया था, बल्कि राजधानी में ट्रकों के प्रवेश पर भी रोक लगा दी थी.

 

यह भी देखें

दिल्ली-एनसीआर में जल्द ही उपयोग में लाया जा सकता है BS6 इंधन

आज फिर एनजीटी जाएगी दिल्ली सरकार

 

Related News