दिल्ली-एनसीआर में जल्द ही उपयोग में लाया जा सकता है BS6 इंधन
दिल्ली-एनसीआर में जल्द ही उपयोग में लाया जा सकता है BS6 इंधन
Share:

अब दिल्ली NCR में रहने वाले लोग जल्द ही BS6 फ्यूल का इस्तेमाल कर सकेंगे. केंद्रीय पेट्रोलियम एवं नेचुरल गैस मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि, 1 अप्रैल 2018 से दिल्ली में BS6 फ्यूल का इस्तेमाल किया जा सकता है. ख़बरों के मुताबिक इंधन से जुड़ा ये बदलाव पहले अप्रैल 2020 में किया जाना था लेकिन दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में इसे दो साल पहले ही लागू किया जाएगा. इसके पीछे बड़ी वजह प्रदुषण बताई जा रही है. सरकार के इस फैसले के बाद कुछ ऑटो कंपनियों ने इसपर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि, 'इंधन में बदलाव करने से प्रदूषण से पार नहीं पाया जा सकता. हो सकता है इसका उतना असर भी ना पड़े जितना प्रदूषण कम करने के लिए उपयुक्त है.

NCR एरिया में आने वाले गुरूग्राम, नोएडा, गाज़ियाबाद और फरीदाबाद में 1 अप्रैल 2019 से BS6 फ्यूल मिलने लगेगा'. ऐसा माना जा रहा है कि सरकार के इस फैसले से BS4 से BS6 हो जाने पर पेट्रोल पर नहीं बल्कि डीजल पर ज्यादा असर होगा. नए डीजल में सल्फर की मात्रा कम होगी जो पहले बिकने वाले डीजल में 500 पीपीएम -पार्ट्स प्रति मिलियन था.

गौरतलब है कि, फिलहाल बिक रहे डीजल में सल्फर की मात्रा 50 पीपीएम है जबकि BS6 डीजल में इसकी मात्रा मात्र 10 पीपीएम रह जाएगी. ऐसा होने पर प्रदुषण में तो कमी आएगी ही साथ ही इंजन भी आसानी से काम करेगा जिससे उसकी लाइफ और लम्बी हो जाएगी.

 

धर्मगुरु पोप प्रांसिस को तोहफे में मिली 2 करोड़ की कार

जगुआर की इस नई कार के दामों में हुई भारी कटौती

नेशनल एंटी प्रॉफिटिंग अथॉरिटी का होगा गठन

इन तरीको के इस्तेमाल से अब सर्दियों के मौसम में भी दिखे खूबसूरत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -