डायबिटीज से हैं परेशान तो इस गणेश चतुर्थी पर बनाए शुगर फ्री मोदक

गणेश चतुर्थी का पर्व आज मनाया जा रहा है। यह पर्व हर साल मनाया जाता है। ऐसे में अगर आप मीठे मोदक खाना पसंद नहीं करते हैं और आपको को बीमारी है लेकिन फिर भी आप मोदक बनाने जा रहे हैं तो आप बना सकते हैं शुगर फ्री मोदक। 

शुगर फ्री मोदक बनाने के लिए सामग्री- खजूर – 250 ग्राम काजू – 100 ग्राम बादाम – 100 ग्राम पिस्ता – 100 ग्राम खसखस – 200 ग्राम देसी घी – 2 टी स्पून

शुगर फ्री मोदक बनाने की विधि - शुगर फ्री खजूर मोदक बनाने के लिए सबसे पहले खजूर को लें और उसे साफ पानी से धो लें। इसके बाद खजूर को हल्के गर्म पानी में डालकर 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद खजूर को पानी से निकालें और उन्हें चाकू की मदद से काटकर गुठलियां अलग कर लें। अब मिक्सर ग्राइंडर में खजूर के टुकड़े डालकर उन्हें ग्राइंड कर लें। इस पेस्ट को एक बर्तन में निकालकर अलग रख दें। इसके बाद काजू, पिस्ता और बादाम लेकर उन्हें लंबे-लंबे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद एक कड़ाही में खसखस डालकर उसे गोल्डन ब्राउन होने तक भून लें। इसके खसखस एक बाउल में निकाल लें।

अब कड़ाही में देसी घी डालें और पिघलने के बाद उसमें खजूर पेस्ट डालकर पकाएं। 5-7 मिनट तक पेस्ट को चलाते हुए भूनें। इसके बाद इसमें भुनी खसखस और ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम) डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर पकने दें। अब आप इस मिश्रण को तब तक पकाते रहना है जब तक कि खजूर का पेस्ट कड़ाही न छोड़ने लग जाए। इसके बाद मिश्रण को एक प्लेट में निकालें और उसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब मोदक बनाने का मोल्ड लें और उस पर हल्का सा घी लगा दें। इसके बाद उसमें तैयार किया गया खजूर का मिश्रण भर दें और मोदक का शेप दे दें। इसके बाद मोदक पर थोड़ी सी खसखस और पिस्ता कतरन लपेट दें और सेट होने के लिए फ्रिज में 2 घंटे के लिए रख दें।

RRR के रामचरण के लुक में बनी गणपति बप्पा की मूर्ति, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

इस बच्चे का टैलेंट देख दीवाने हुए लोग, आनंद महिंद्रा ने शेयर किया वीडियो

इस गणेश चतुर्थी पर पहले दिन भोग लगाए ड्राई फ्रूट्स मोदक

Related News