RBI मुद्रास्फीति की चिंताओं पर दरों में नहीं होगी कटौती

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अपनी अगली मौद्रिक नीति समीक्षा में बेंचमार्क ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखने की संभावना है, जो कि बढ़े हुए खुदरा मुद्रास्फीति के मद्देनजर है जो लगातार अपने आराम स्तर से ऊपर बने हुए हैं, विशेषज्ञों का मानना है।

हालांकि सितंबर के अंत तक लगातार दूसरी तिमाही के लिए आर्थिक क्षेत्र में नकारात्मक वृद्धि जारी है, केंद्रीय बैंक को मौद्रिक रुख के साथ जारी रहने की संभावना है, क्योंकि जब और जब जरूरत होती है तब दर में कटौती की उम्मीद रहती है। RBI गवर्नर की अध्यक्षता में छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (MPC) 2 दिसंबर से शुरू होने वाली दो दिनों की बैठक है। छठी द्विमासिक MPC बैठक का प्रस्ताव 4 दिसंबर को घोषित किया जाएगा।

अक्टूबर में अपनी आखिरी एमपीसी की बैठक में आरबीआई ने मुद्रास्फीति को कम करने में मदद के लिए नीतिगत दरों को अपरिवर्तित रखा है कि हाल के दिनों में पिछले 6 प्रतिशत अंक में वृद्धि हुई है। महामारी के कारण RBI ने चालू वित्त वर्ष में देश की GDP को 9.5% पर अनुबंधित किया। इसने फरवरी से नीतिगत दरों में 115 आधार अंकों की कटौती की है। "मुद्रास्फीति के आरबीआई के 4% के मध्यम अवधि के लक्ष्य के ऊपर अच्छी तरह से जारी रहने के साथ आगामी नीति में दर में कटौती के लिए सीमित जगह है। त्योहारी सीज़न से उत्साहित “कोटक महिंद्रा बैंक समूह के अध्यक्ष उपभोक्ता बैंकिंग शांति एकंबरम ने कहा हमने आर्थिक गतिविधि में पिक-अप के संकेत और उपभोक्ता मांग की वापसी को प्रोत्साहित करते हुए देखा है।" 

FPI ने नवंबर में 62000-Cr के रिकॉर्ड का संचार किया शुरू

अडानी ने दिया संकेत 33K-Cr DHFL अधिग्रहण बोली में हो सकता है सुधार

देश में पेट्रोल और डिजल के दाम में चौथे दिन हुई बढ़ोतरी, जानिए आज के दाम

Related News