राजनाथ सिंह ने रक्षा उपकरणों के एमएसएमई और स्टार्ट-अप को फण्ड करेगीं

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रौद्योगिकी विकास कोष (टीडीएफ) योजना के तहत वित्तपोषण में 10 करोड़ रुपये से 50 करोड़ रुपये प्रति परियोजना की वृद्धि को अधिकृत किया है, रक्षा मंत्रालय की एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा संचालित टीडीएफ योजना, एमएसएमई और स्टार्ट-अप को घटकों, उत्पादों, प्रणालियों और प्रौद्योगिकियों को आंतरिक रूप से विकसित करने के लिए समर्थन करती है।

केंद्रीय बजट 2022-23 में, रक्षा अनुसंधान और विकास बजट का एक चौथाई हिस्सा निजी व्यवसाय, स्टार्ट-अप और अकादमिक के लिए निर्धारित किया गया था।

मंत्रालय के अनुसार, बढ़ी हुई वित्तपोषण बजट रिलीज के अनुरूप है और मंत्रालय के अनुसार, "रक्षा" एजेंडे को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। टीडीएफ पहल का उद्देश्य उद्योग को नवाचार करने और रक्षा प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए प्रेरित करके सैन्य विनिर्माण क्षेत्र को एक बड़ा बढ़ावा प्रदान करना है ताकि भारत को आत्मनिर्भरता के रास्ते पर लाया जा सके। कार्यक्रम कुल परियोजना लागत के 90% तक को कवर करता है और उद्योग को अन्य उद्योगों या विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग करने की अनुमति देता है।

उद्योग और स्टार्टअप वर्तमान और भविष्य के हथियार प्रणालियों और प्लेटफार्मों के लिए अधिक जटिल प्रौद्योगिकियों का निर्माण करने और निवेश बढ़ाने में सक्षम होंगे। सरकार के अनुसार, टीडीएफ योजना के तहत अब तक 56 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है।

खुशखबरी! इस दवा से ठीक हुआ मरीजों में कैंसर, इस टीम ने कर दिखाया कमाल

पियानो बजाती हुई बच्ची का डाक्टर ने किया ब्रेन ट्यूमर का सफल आपरेशन, वायरल हुआ VIDEO

किसानों के चेहरों पर आई चमक, जानिए क्या है कारण

Related News