ख़ास गाजर की वजह से देशभर में मशहूर हुआ ये ग्राम, अब लोग 'साधुवाली' को कहते हैं गाजरवाला गाँव

श्रीगंगानगर: राजस्थान का साधुवाली गांव पूरे देश में अपनी अलग पहचान बना रहा है. गांव की अलग पहचान बनाने का कारण यहां पैदा होने वाली गाजर से है. साधुवाली के खेतों में पैदा होने वाली गाजर अपनी खास मिठास के कारण पूरे देश में अलग ही पहचान कायम कर रही है. श्रीगंगानगर में राजस्थान-पंजाब बॉर्डर के पास बसे साधुवाली गांव के वाशिंदों का प्रमुख रोजगार खेती-बाड़ी है और वे काफी समय से इसी से जुड़े हुए हैं.

बीते कुछ वर्षों से यहां के किसानों ने परंपरागत खेती के साथ ही गाजर के उत्पादन में रूचि दिखाई और देखते ही देखते ही सभी किसानों ने गाजर उत्पादन में अपना रुझान दिखाना आरंभ कर दिया. साधुवाली नाम के इस गांव को देश भर में गाजर के कारण जाना जा रहा है. यहां पैदा होने वाली गाजर अपनी अलग ही मिठास के लिए प्रसिद्ध है. इसकी वजह से अब देश के विभिन्न इलाकों में यहां से गाजर जाने लगी है. किसान गाजर की पैकिंग करके देश के विभिन्न हिस्सों में इसकी सप्लाई करते हैं. अब तो साधुवाली गांव को गाजरवाला गांव भी कहा जाने लगा है.

गाजर की खास मिठास के सम्बन्ध में किसान बताते हैं कि यहां फसल को नहर का पानी भरपूर मिलता है. सर्दियों की वजह से भूमि में नमी अधिक रहती है और ठंड से गाजर में मिठास व रंग, दोनों अच्छे आते हैं. साधुवाली एरिया में गंगनहर पर गाजरों की मंडी लगी रहती है और गाजर की बंपर पैदावार दिसंबर से 20 फरवरी तक आती है. 

कल कांग्रेस निकलेगी फ्लैग मार्च, CAA के विरुद्ध लगाएगी भारत बचाओ का नारा

आठ सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंची सोने की कीमतें, चांदी में आई मामूली गिरावट

Sensex: आज का मार्किट खुला तेज़ी के साथ, विदेशी बाजारों से मिले अच्छे संकेत

Related News