पुतिन ने सीएसटीओ सदस्य देशों के नेताओं के साथ फोन पर कजाकिस्तान पर चर्चा की

 

मास्को - रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन (सीएसटीओ) के नेताओं के साथ गुरुवार और शुक्रवार को, कजाकिस्तान की स्थिति पर चर्चा की ।

सूत्रों के मुताबिक, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सदिर झापरोव, बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको, ताजिक राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन और अर्मेनियाई प्रधान मंत्री निकोल पशिनियन के साथ फोन पर बात की।

रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन ने कजाखस्तान के राष्ट्रपति कसीम-जोमार्ट तोकायेव से भी कई बार फोन पर बात की। बयान जारी रहा, "चर्चा कजाकिस्तान में हाल की घटनाओं पर केंद्रित थी और अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद का मुकाबला करने, व्यवस्था बहाल करने और कजाकिस्तान के निवासियों की सुरक्षा के लिए सीएसटीओ जनादेश के भीतर समन्वित कदमों पर केंद्रित थी।"

इस बीच, रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु नियमित रूप से पुतिन को कजाकिस्तान में शांति सैनिकों के स्थानांतरण की स्थिति और सीएसटीओ शांति अभियान की शुरुआत के बाद से दिए गए कार्यों की पूर्ति के बारे में बयान के अनुसार रिपोर्ट कर रहे हैं।

 हाल के दिनों में कजाकिस्तान में हिंसक विरोध प्रदर्शनों में कई लोगों की मौत हुई है। कजाख राष्ट्रपति के प्रेस कार्यालय के अनुसार, एक संयुक्त सीएसटीओ शांति दल शुक्रवार को कजाकिस्तान में आदेश को बनाए रखने में मदद करने के लिए उतरा, जिन्होंने कहा कि वे महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा को सुरक्षित करने के लिए थोड़े समय के लिए ही थे।

कजाकिस्तान की संवैधानिक व्यवस्था को काफी हद तक बहाल कर दिया गया है: राष्ट्रपति

तुर्की ने नागरिकता देने के मानदंड में किया बदलाव

उत्तर कोरिया के परमाणु, मिसाइल कार्यक्रमों के लिए खतरा बना हुआ है: ब्लिंकेन

Related News