पंजाब कैबिनेट ने विधवाओं, आश्रितों के लिए एकमुश्त अनुदान के रूप में 1,000 रुपये को मंजूरी दी

 

चंडीगढ़ : पंजाब मंत्रिमंडल ने वृद्ध, विधवा, निराश्रित महिलाओं, आश्रित बच्चों और विकलांग व्यक्तियों को दी जा रही 1,500 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता के अलावा प्रति लाभार्थी को एकमुश्त अनुदान के रूप में 1,000 रुपये देने का फैसला किया है।

यह नकद सहायता प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खातों में तुरंत जमा की जाएगी और उनकी घरेलू आवश्यकताओं को पूरा करने में उनकी सहायता करेगी।  इस एकमुश्त अनुदान के लिए 277.13 करोड़, जिससे 27.71 लाख लोगों को लाभ होगा।

कैबिनेट ने रुपये जारी करने को भी मंजूरी दी। 25 अगस्त, 2021 को योजना विभाग के दिशा-निर्देशों में ढील देने के बाद, 31 दिसंबर, 2021 को पंजाब निर्माण कार्यक्रम के तहत योजना विभाग द्वारा पहले ही जालंधर जिले को आवंटित किए गए 'गुरु रविदास बानी अध्ययन केंद्र समिति, डेरा सचखंड बलान' को 25 करोड़ रुपये। 

पंजाब ट्रांसपेरेंसी इन पब्लिक प्रोक्योरमेंट रूल्स, 2022 को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। इन विनियमों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि अपेक्षित परिणाम दक्षता, मितव्ययिता, अखंडता, और जवाबदेही, पारदर्शिता, बोलीदाताओं के निष्पक्ष और न्यायसंगत व्यवहार, और प्रक्रिया के सुशासन में जनता के विश्वास के साथ-साथ संबंधित चीजों के लिए समय पर वितरित किए जाते हैं।

भारत में कोरोना ने मचाया कोहराम, बीते 24 घंटे में सामने आए रिकॉर्ड तोड़ मामले

नए साल की बधाई के साथ भारत और मालदीव ने द्विपक्षीय चर्चा की

8000 से अधिक पदों पर हो रही है लेखपाल की भर्तियां, ऐसे करे आवेदन

Related News