UGC के चेयरमैन बने प्रोफेसर जगदीश कुमार, रह चुके हैं JNU के VC

नई दिल्ली: प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार को यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (UGC) का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है. प्रोफेसर कुमार जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के वाईस चांसलर भी रह चुके हैं. प्रोफेसर कुमार के 5 वर्ष का कार्यकाल 26 जनवरी 2021 को ख़त्म  हो गया था. इसके बाद JNU के वाइस चांसलर के कार्यकाल का विस्तार दिया गया था. 

जनवरी 2016 में जगदीश कुमार को JNU का VC बनाया गया था. हालांकि, उनके कार्यकाल के दौरान कई विवाद भी हुए हैं, फिर चाहे JNU दफ्तर में स्टूडेंट्स द्वारा ताला लगाना हो या फिर कन्हैया कुमार की गिरफ्तारी हो. इसके अलावा गत वर्ष छात्रों के गुटों में JNU कैंपस के भीतर मारपीट भी हुई थी. JNU के छात्र नजीब की गुमशुदगी भी सुर्ख़ियों में रही. बताया जा रहा है कि UGC के चेयरमैन के लिए प्रोफेसर जगदीश कुमार का नाम रेस में सबसे आगे था. उनके अतिरिक्त इस रेस में पुणे यूनिर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर नितिन आर कर्मलकार और IUC के निदेशक प्रोफेसर अविनाश चंद्र पांडेय का नाम भी शामिल था. 

बता दें कि प्रोफेसर जगदीश कुमार का जन्म अविभाजित आंध्र प्रदेश (वर्तमान तेलंगाना) के नालगोंडा जिले में हुआ है. ममीडाला के रहने वाले जगदीश कुमार ने MS (इलेक्ट्रिकल इंजीयरिंग) और Phd (EE) की डिग्री इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास से हासिल की है.1991 से 1994 तक प्रोफेसर जगदीश कुमार ने प्रो. डेविड जे. रॉल्स्टन के साथ इलेक्ट्रिकल और कंप्यूटर इंजीनियरिंग विभाग, वाटरलू यूनिवर्सिटी, वाटरलू, ओंटारियो, कनाडा में डॉक्टरेट के बाद का रिसर्च किया.

सऊदी अरब ने विदेश यात्रा के लिए कोविड बूस्टर को अनिवार्य किया

आईएमएफ के एमडी ने नीतिगत लचीलेपन, वैश्विक सहयोग की अपील की

हिजाब पहनकर कॉलेज पहुंची 20 मुस्लिम छात्राएं, प्राचार्य ने कहा- यूनिफार्म पहनकर आओ

Related News