लॉकडाउन के दौरान यह चीजें ऑनलाइन खोज रहे है लोग

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन से दुनिया की आधी आबादी अपने ही घरों में कैद है। इस लॉकडाउन ने लोगों को आत्मनिर्भर तो बना ही दिया है। उन अधिकतर कामों को लोग खुद ही कर रहे हैं जिनके लिए वे कभी दूसरे पर निर्भर थे। आपको जानकर हैरानी होगी कि जिन चीजों को लोग पूछते नहीं थे, उसके बारे में कुछ जानना नहीं चाहते हैं, उन्हीं चीजों को लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा सर्च किया जा रहा है। जैसे कि 'खुद से बाल कैसे काटें' इस टॉपिक पर लोग जमकर इंटरनेट खंगाल रहे हैं। 

बेरोजगारी का आवेदन- गूगल पर भारत ही नहीं, पूरी दुनिया के यूजर्स बेरोजगारी का आवेदन के बारे में सर्च कर रहे हैं। पिछले 30 दिनों में 'बेरोजगारी का आवेदन' कीवर्ड सर्च में 5600 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। बता दें कि कोरोना के कारण पूरी दुनिया में मंदी के संकेत मिल रहे हैं।

खुद से बाल कैसे काटें- आंकड़े बताते हैं कि 26 फरवरी तक खुद से बाल काटने के बारे में लोग चर्चा भी नहीं करते थे, लेकिन अगले दो महीने में इसमें 766 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। गूगल और यूट्यूब पर तो लोग खुद से बाल काटने के तरीके ढूंढ़ ही रहे हैं, इसके लिए अलावा लोग ई-कॉमर्स साइट पर ऐसे टूल्स के बारे में सर्च कर रहे हैं जिनकी मदद से घर पर बाल काटा जा सके।

विटामिन सी- लॉकडाउन में लोग ऑनलाइन विटामिन सी की गोलियों के बारे में भी खूब सर्च कर रहे हैं। ई-कॉमर्स साइट पर विटामिन सी के सर्चेज में 532 फीसदी का इजाफा हुआ है।

टिकटॉक लाइट- 5 जून 2019 तक टिकटॉक लाइट को लेकर लगभग शून्य सर्च था लेकिन लॉकडाउन की अवधि में इसमें 531 फीसदी की वृद्धि हुई है। बता दें कि लॉकडाउन के कारण शॉर्ट वीडियो एप टिकटॉक की डाउनलोडिंग 100 करोड़ के आंकड़े को पार कर चुकी है। ऐसे में टिकटॉक वीडियो भी इजाफा देखने को मिला है।

नेल किट- पिछले 30 दिनों में नेल किट को लेकर हुए सर्च में 431 फीसदी का इजाफा हुआ है। आम दिनों में लोग ब्यूटी पार्लर या सैलून में जाकर नाखून कटवाते थे लेकिन लॉकडाउन के कारण सैलून जाना नहीं हो रहा है।

डंबल्स- लॉकडाउन के कारण लोग सभी जिम बंद हैं। ऐसे में लोगों को घर पर ही एक्सरसाइज करना पड़ रहा है जिसके लोग डंबल्स को लेकर सर्च कर रहे हैं। वहीं डंबल्स को लेकर सर्चेज में घर पर डंबल्स कैसे बनाएं से लेकर डिलिवरी तक के सर्चेज शामिल हैं। पिछले 30 दिनों में डंबल्स को लेकर सर्चेज में 524 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है।

सिलाई कैसे करें- जैसा कि भारत समेत कई देशों में घर पर बने मास्क को लेकर जोर दिया जा रहा है। इसके अलावा कपड़े सिलाई करने वाली दुकानें भी बंद हैं। ऐसे में लोग सिलाई सीखने के लिए गूगल पर सर्च कर रहे हैं।

ब्रेड के लिए खमीर- खाने-पीने की चीजों में सबसे ज्यादा सर्चेज ब्रेड के लिए खमीर को लेकर है। लॉकडाउन में बर्गर, पिज्जा के शौकीन काफी परेशान हैं। ऐसे में ये लोग ब्रेड के लिए खमीर बनाने की विधि को लेकर सर्च कर रहे हैं। इसके सर्चेज 1006 फीसदी बढ़े हैं। 

आटा- खाने-पीने की चीजों में थोक में आटा को लेकर खूब सर्च हो रहे हैं। थोक आटा कीवर्ड के सर्च में 295 फीसदी का इजाफा हुआ है जो कि पिछले तीन सालों में सबसे अधिक है।

ब्रेड मेकर- बैचलर लाइफ में रोटी बनाना सबसे कठीन काम होता है, यदि आपने बैचलर जिंदगी गुजारी होगी तो आपको इसका अनुभव जरूर होगा। लॉकडाउन के दौरान ब्रेड मेकर कीवर्ड के सर्चेज में 288 फीसदी की वृद्धि हुई है।

सिगरेट डिलीवरी- 11 मार्च 2020 तक सिगरेट डिलिवरी को लेकर बहुत ही कम सर्चेज हो रहे थे लेकिन आठ अप्रैल तक इसमें 507 फीसदी की वृद्धि हो गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लॉकडाउन में सिगरेट, बीड़ी और पान-मसाले जैसे चीजों की दुकानें बंद हैं। ऐसे में लोग होम डिलिवरी को लेकर सर्च कर रहे हैं।

आइसोलेशन गाउन- आपने सोशल मीडिया पर कई फैशनेबल मास्क भी देखे होंगे जिन्हें लगाकर लोग घूम रहे हैं। फैशन से समझौता नहीं करने वाले लोग आइसोलेशन में क्या पहनें, इसे लेकर परेशान हैं। ट्रेंड्स बताते हैं कि आइसोलेशन गाउन को लेकर सर्चेज में 957 फीसदी की वृद्धि हुई है।

सैमसंग ने लॉन्च कर दिया Galaxy J2 Core 2020, जानिये क्या है कीमत

Microsoft Teams में आया बड़ा बग, पूरी कंपनी का डाटा हो सकता है चोरी

Google ने बनाया क्रिकेट गेम पर खास डूडल

 

Related News