पाकिस्तान के F-16 फाइटर जेट को मार गिराने वाले 'अभिनंदन' को राष्ट्रपति ने दिया 'वीर चक्र' सम्मान

नई दिल्ली: बालाकोट एयरस्ट्राइक के अगले दिन अदम्य साहस दिखाते हुए पाकिस्तान के F-16 फाइटर जेट को मार गिराने वाले अभिनंदन वर्तमान को आज 'वीर चक्र' से नवाज़ा गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विंग कमांडर को इस सम्मान से नवाजा. बता दें कि बालाकोट एयरस्ट्राइक (Balakot Airstrike) के दौरान अभिनंदन वायुसेना में विंग कमांडर थे और उन्होंने पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया था. 

गौरतलब है कि 14 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammad) ने पुलवामा में CRPF के काफिले पर आत्मघाती हमला किया था. इस हमले में भारत के 40 जवान वीरगति को प्राप्त हो गए थे. इस हमले का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए इंडियन एयरफोर्स ने 26-27 फरवरी की रात पाकिस्तान के बालाकोट में हवाई हमला किया था. भारत की इस एयरस्ट्राइक में पाकिस्तान में बैठे 300 से अधिक आतंकी मारे गए थे.

एयरस्ट्राइक के अगले दिन 27 फरवरी को पाकिस्तान की वायुसेना ने भारत में घुसने का प्रयास किया था, किन्तु भारतीय वायुसेना ने उसे खदेड़ दिया. विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान उस वक़्त Mig-21 उड़ा रहे थे. उन्होंने उसी फाइटर जेट से पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया था. हालांकि बाद में अभिनंदन का विमान पाकिस्तान की बॉर्डर में क्रैश हो गया था, जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें बंदी बना लिया. लेकिन भारत के दबाव में पाकिस्तान ने लगभग 60 घंटे बाद अभिनंदन को रिहा कर दिया था. 

हम्बनटोटा आईएसओ मानकों को पूरा करने वाला श्रीलंका का पहला बंदरगाह

IFFI 2021: सीएम प्रमोद सावंत का खुलासा, ये है उनकी सबसे ज्यादा पसंदीदा फिल्म

जारी हुए पेट्रोल-डीजल के नए दाम, जानिए अपने शहर का भाव

Related News