इस तरह से अब आलू भी करेगा वजन कम

हम आपको बता दें आलू एक ऐसी सब्जी है, जिसके बारे में सबको ऐसा लगता है कि वो वजन बढ़ाता है या आलू से फैट बढ़ता है। हालांकि अगर आलू को ठीक तरीके से खाया जाए तो यह वजन बढ़ाने की बजाय वजन घटाने का काम करता है। एक रिसर्च के मुताबिक जिन लोगों ने आलू से बनी हेल्दी डिशेज का हफ्ते में कम से कम पांच बार सेवन किया उनके वजन में कमी पाई गई।

आँखों के लिए कारगर है गुलाबजल, करेगा दर्द दूर

इस तरह फायदेमंद है आलू 

जानकारी के मुताबिक एक आलू में मात्रा 150 कैलोरी होती है, हालांकि आलू के खाने के तरीके से इसमें बदलाव हो जाता है। अगर आप आलू को फ्राई करने की बजाय उसे उबालकर या बेक करके खाते हैं तो मिलने वाले कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है और इस तरह इससे बनी डिशेज आपके वजन को कम करने में मदद करती है। आलू में काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है जिस कारण इन्सुलिन रेजिस्टेंस बढ़ जाता है और आगे चलकर इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसलिए वाइट ब्रेड या वाइट पास्ता की जगह आलू का सेवन करें।

शरीर में आयोडीन की कमी पूरी करेगा सिंघाड़ा

और भी है आलू के फायदे 

इसी के साथ आलू खाने से आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है। इसमें फाइबर और स्टार्च की मात्रा इतनी ज्यादा होती है कि इसके सेवन के काफी देर बाद तक आपको भूख ही नहीं लगती है। जिस कारण आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं और इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। वहीं प्रोटीन की बात करें तो एक आलू में लगभग 4.3 ग्राम प्रोटीन भी होता है जो कई अन्य सब्जियों से मिलने वाले प्रोटीन से कहीं ज्यादा है।

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है कच्चा दूध

आप को भी रहना है स्वस्थ तो रोज इस तरह से बजाएं ताली

सेक्स के जोश में कभी ट्राई ना करें ये पोजीशन

Related News