ओडिशा CM नवीन पटनायक ने की JEE Main और NEET परीक्षा के स्थगित होने की मांग

इस समय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट को लेकर कई बातें सामने आ रहीं हैं. ऐसे में कई राजनेताओं ने इस पर अपने बयान दिए हैं. अब हाल ही में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस बारे में अपनी बात रखी है. जी दरअसल उन्होंने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को पत्र लिखकर सितंबर में आयोजित हो जा रही इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट को स्थगित करने के लिए अनुरोध कर दिया है.

उन्होंने अपने पत्र में लिखा, 'ओडिशा से जेईई मेन में 50 हजार और नीट में 40 हजार बच्चे शामिल होने हैं. हालांकि एऩटीए ने राज्य में सिर्फ 7 टाउनशिप में ही सेंटर बनाए हैं. कोविड-19 महामारी के चलते बच्चों को परीक्षा केंद्र आना असुरक्षित होगा. इसके अलवा कोविड-19 संक्रमण के मामलों को देखते हुए कई जिलों में स्थानीय तौर पर लॉकडाउन/शटडाउन चल रहा है. वहां परिवहन सुविधाएं भी बाधित हैं. इसके अलावा ओडिशा का काफी बड़ा आदिवासी इलाका शहरी क्षेत्रों से दूर है. आदिवासी क्षेत्रों के स्टूडेंट्स को परीक्षा के लिए काफी लंबी यात्रा करके आना होगा. ऐसे में मैं परीक्षा स्थगित कर इसे बाद में कराने का अनुरोध करता हूं.'

इसके अलावा पटनायक ने यह भी कहा कि 'NTA जब भी परीक्षा आयोजित करे, तो राज्य के सभी 30 जिलों में आयोजित करे ताकि स्टूडेंट्स को आने जाने में 2-3 घंटे से ज्यादा समय न लगे. इससे परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स की भागीदारी सुनिश्चित हो सकेगी.' वैसे केवल पटनायक ही नहीं बल्कि उनसे पहले दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी, महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे समेत कई राजनेता भी नीट और जेईई परीक्षा टालने के बारे में कह चुके हैं.

पीसी चाको ने जताया नेताओं द्वारा बदलाव की मांग को लेकर लिखे पत्र पर असंतोष

पत्रकार हत्याकांड पर बोली मायावती, राज्य में कानून और व्यवस्था की स्थिति है दयनीय

केरल से राजयसभा सदस्य के लिए चुने गए श्रेयम्स कुमार

Related News