भारत केवल एक राष्ट्र ही नहीं, बल्कि एक जीवंत परंपरा है, एक विचार है, एक संस्कार है - पीएम मोदी

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस नजदीक है और इस पर होने वाली परेड की तैयारियां भी पूरी हो चुकी हैं. अब सभी को गणतंत्र दिवस की प्रतीक्षा है. परेड में शामिल होने वाले राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) और राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) के स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने गणतंत्र का वास्तविक अर्थ समझाया. पीएम मोदी ने कहा कि NCC और NSS के जरिए अनुशासन और सेवा की एक समृद्ध परंपरा जब राजपथ पर दिखती है, तो भारत के करोड़ों युवा प्रेरित और प्रोत्साहित होते हैं.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि जब हम एक भारत, श्रेष्ठ भारत की बात करते हैं, तो हमें ये भी याद रखना आवश्यक है कि भारत वास्तव में है क्या. भारत क्या केवल सरहदों के भीतर 130 करोड़ लोगों के घर तक ही सीमित है. भारत एक देश के साथ-साथ एक जीवंत परंपरा है, एक विचार है, एक संस्कार है, एक विस्तार है. पीएम मोदी ने NCC के छात्रों से कहा कि राजपथ पर आपके प्रदर्शन से पूरी दुनिया भारत की इस ताकत का भी दर्शन करती है.

उन्होंने कहा कि इसका असर भारत की ‘सॉफ्ट पावर’ के प्रचार-प्रसार में भी होता है और देश के टूरिज्म सेक्टर को भी इससे ताकत मिलती है. उन्होंने कहा कि भारत की श्रेष्ठता की एक और ताकत इसकी भौगोलिक और सामाजिक विविधता में निहित है. हमारा ये देश एक तरह से फूलों की माला है, जहां रंग-बिरंगे फूल भारतीयता के धागे से पिरोए गए हैं.

Budget 2020: पेंशनधारकों को बड़ा तोहफा दे सकती है सरकार, ये है प्लान

पतंजलि बनेगी देश की सबसे बड़ी FMCG कंपनी, FY20 में 25,000 करोड़ का टर्नओवर

रबी सीजन में भारी पैदावार की आशंका ने बधाई चिंता, पहले से पड़ा है स्टॉक

Related News