पीएम मोदी करेंगे जंगमबाड़ी का दौरा, इस दिन वीर शैव महाकुंभ में शामिल होंगे

वाराणसी: पीएम मोदी जंगमबाड़ी मठ में होने वाले वीर शैव महाकुंभ में शामिल होने वाले है. वहीं वह 16 फरवरी 2020 को आएंगे. वहीं इस दौरान वह श्रीसिद्धांतशिखामणि ग्रंथ का शिवार्पण और मोबाइल एप का उद्घाटन करेंगे. जंहा यह भी कहा जा रहा है कि 15 जनवरी मकर संक्रांति से शुरू होने वाला यह महाकुंभ महाशिवरात्रि के दिन 21 फरवरी तक चलेगा. मंगलवार को मठ में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में डॉ. चंद्रशेखर ने बताया कि प्रधानमंत्री की ओर से कार्यक्रम में आने की स्वीकृति मिल गई है.

सूत्रों से मिली जानकरी के अनुसार महाकुंभ के बारे में डॉ. चंद्रशेखर ने बताया कि तीन हजार साल पुरानी यह पीठ काशी की मूल धरोहरों में शामिल है. 100 साल पहले तत्कालीन ज्ञान सिंहासन पीठाधीश्वर शिवाचार्य महास्वामी ने जगद्गुरु विश्वाराध्य गुरुकुलम की स्थापना की थी. 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में जगद्गुरु पंचाचार्य सम्मेलन यानी वीर शैव महाकुंभ का आयोजित होने वाला है.

वहीं जब उनसे इस बारें में बात कि गई तो उन्होंने बताया कि महाकुंभ शुरू होने के बाद 18 जनवरी 2020 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ‘श्री काशी विश्वाराध्य गुरुकुलम’ पुस्तक का लोकार्पण करेंगे. कर्नाटक के सीएम वीएस येदुरप्पा, रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी, संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी सहित कई अन्य मंत्री भी कार्यक्रम में शामिल होंगे महाकुंभ में महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र, तेलंगाना, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान आदि प्रांतों के वीर शैव समाज के उप अधिवेशन भी होंगे. इस दौरान दुर्लभ ग्रंथों का प्रकाशन, व्याख्यान, ज्ञान परायण, पंचपीठों के जगद्गुरु, शिवाचार्यों के आशीवर्चन के साथ ही कई पुरस्कार भी दिए जाएंगे.

भीषण हादसा: रासायनिक संयंत्र में हुआ भयंकर विस्फोट, वीडियो हुआ वायरल

दिल दहला देगा इस जगह का इतिहास, हजारों लोगों पर मंडरा रहा है जान का खतरा

2020 Census: अमेरिका का एलान, कहा- जल्द ही सिखों को मिलेगा...

Related News