24 दिसंबर को विश्वभारती विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह को सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी 24 दिसंबर को वीडियो  कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शांतिनिकेतन में विश्व भारती यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह को संबोधित करने वाले हैं। पीएम मोदी इस कार्यक्रम में कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 11 बजे से अपना सम्बोधन शुरू करेंगे। पश्चिम बंगाल के गवर्नर और केंद्रीय शिक्षा मंत्री भी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से मंगलवार को इसकी जानकारी दी गई है। 

शांति निकेतन में विश्वभारती यूनिवर्सिटी की शुरुआत एक आश्रम के तौर पर गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर के पिता महर्षि देवेंद्रनाथ टैगोर ने 1863 में 7 एकड़ जमीन पर एक आश्रम के रूप में की थी। जहां बाद में रवींद्रनाथ टैगोर ने इस यूनिवर्सिटी को स्थापित किया और इसे विज्ञान के साथ कला और संस्कृति की पढ़ाई के उत्कृष्ट केंद्र के रूप में विकसित किया। वर्ष 1901 में केवल 5 छात्रों के साथ गुरुदेव रबींद्रनाथ टैगोर ने इसकी स्थापना की थी। 

1921 में इसे राष्ट्रीय यूनिवर्सिटी का दर्जा मिला और वर्तमान में यहां छह हजार से भी अधिक स्टूडेंट अध्ययन करते हैं। विश्व भारती देश की सबसे पुरानी केंद्रीय यूनिवर्सिटी है। मई 1951 में संसद के एक अधिनियम द्वारा विश्व-भारती को एक केंद्रीय यूनिवर्सिटी और राष्ट्रीय महत्व का एक संस्थान घोषित किया गया था।

क्या MP में 4 रुपए सस्ता होगा पेट्रोल ? गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के बयान से हुई गफलत

एक हफ्ते में दिल्ली पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, एयरपोर्ट पर स्टोरेज की तैयारियां पूरी

क़र्ज़ में डूबी कंपनियों के लिए वित्त मंत्री सीतारमण का बड़ा ऐलान, मिलेंगी ये राहत

Related News