पीएम मोदी ने किया दुनिया की सबसे लंबी ट्विन-लेन सुरंग सेला सुरंग का उद्घाटन, जानिए इसकी खासियत

ईटानगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अरुणाचल प्रदेश में दुनिया की सबसे लंबी ट्विन-लेन सुरंग सेला सुरंग का उद्घाटन किया। 13,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित, रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण सेला सुरंग अरुणाचल प्रदेश के तवांग तक हर मौसम में कनेक्टिविटी सुनिश्चित करेगी।

सुरंग के उद्घाटन के बाद, पीएम मोदी ने एक भाषण में कहा, "आपने 'मोदी की गारंटी' के बारे में सुना होगा। जब आप अरुणाचल जाएंगे तो आपको इसका महत्व समझ आएगा। पूरा पूर्वोत्तर इसका गवाह है। मैंने इसकी नींव रखी।" 2019 में यहां सेला टनल, और आज इसका उद्घाटन किया गया है।” पीएम मोदी ने फरवरी 2019 में इस परियोजना की आधारशिला रखी, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसके पूरा होने में देरी हुई।

825 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इस परियोजना में दो सुरंगें और 8 किमी से अधिक लंबी पहुंच सड़कें शामिल हैं, जिनकी कुल लंबाई लगभग 12 किमी है। पहली सुरंग 980 मीटर तक फैली एक एकल-ट्यूब सुरंग है, जबकि दूसरी आपातकालीन निकास मार्ग के रूप में कार्य करती है, जिसकी लंबाई 1.5 किमी है।

वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास स्थित, सेला सुरंग रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है, जो तवांग और चीन की सीमा से लगे अन्य अग्रिम क्षेत्रों तक साल भर पहुंच प्रदान करती है।

भोपाल: मंत्रालय वल्लभ भवन में भड़की भीषण आग, दमकल विभाग की गाड़ियां मौजूद

मनी लॉन्डरिंग मामले में लालू के करीबी सुभाष यादव के ठिकानों पर ED की रेड

कनाडा में हुई खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का CCTV फुटेज आया सामने

Related News