PM मोदी ने किया एशिया के सबसे बड़े बायो-CNG प्लांट का उद्घाटन, बोले- 'इंदौर का नाम लेते ही मन में...'

इंदौर: पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इंदौर मौजूद शहरी गीले कचरे से बायो-CNG बनाने के एशिया के सबसे बड़े गोबर-धन प्लांट का लोकार्पण किया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने इंदौर शहर एवं शहरवासियों की खूब प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि आज इंदौर का नाम आते ही मन में आता है स्वच्छता, मन में आता है नागरिक कर्तव्य. उन्होंने कहा कि जितनी अच्छी इंदौर की जनता हैं, उतना ही अच्छा उन्होंने इंदौर को भी बना दिया है.

वही प्रोजेक्ट हेड नीतेश त्रिपाठी ने बताया, "जैविक कूड़े को डीप बंकर में लोड करते हैं. फिर वहां से ग्रैब क्रेन से उठाकर प्रीट्रीटमेंटएरिया में यहां मिश्रित होती है. स्लरी में कंवर्ट करते हैं. स्लरी को डायजर्स में डाइजेस्ट करते हैं, उससे बायोगैस बनाते हैं. बायोगैसको स्टोरेज एरिया में ले जाते हैं, जिसमें मीथेन 55-60 होता है फिर उसे गैस क्लीनिंग और अपग्रेडेशन में ले जाते हैं."

बता दे कि 15 एकड़ में फैला ये प्लांट 150 करोड़ की लागत से बना है. इस प्रोजेक्ट के माध्यम से प्रतिदिन 400 बसें तथा 1000 से अधिक गाड़ियां चलाने की योजना है. इस प्लांट के माध्यम से ना केवल पर्यावरण को लाभ पहुंचेगा बल्कि इससे कमाई भी होगी. यह प्लांट पीपीपी मॉडल पर बनाया गया है, जिससे इंदौर नगर निगम को सालाना 2.5 करोड़ रुपये की आमदनी होगी.

'स्वास्तिक' भी नहीं पहचान पाई 'राजद', नाजियों का प्रतीक बताकर कह डाली ये बात

केजरीवाल को खालिस्तान समर्थक बताने वाले कुमार विश्वास ने छोड़ा नया 'ट्वीट बम'

'इमरजेंसी के दौरान मैं छिपने के लिए सिख पगड़ी पहना करता था..', सिख नेताओं से बोले पीएम मोदी

Related News