घर में पूर्वजों की लगी तस्वीर कर सकती है आपको बर्बाद, रखे इन बातों का ध्यान

आप सभी ने देखा होगा ज्यादातर घरों में आपने पूर्वजों की तस्वीर या फोटो लोग लगाते हैं। हालाँकि लोग घर के बुजुर्गों के आशीर्वाद के लिए निधन के बाद उनकी तस्वीरों को लगाते हैं लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर पर पितरों की तस्वीरों को लगाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। वरना जीवन में मुश्किलें बड़ सकती हैं। जी हाँ और आपको बता दें कि इस साल 10 सितंबर 2022 से पितृपक्ष शुरू हो चुके हैं, जो कि 25 सितंबर 2022 तक रहेंगे। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं घर में बुजुर्गों या पूर्वजों की तस्वीर लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।

पूर्वजों की तस्वीर लटकाएं नहीं- जी दरअसल वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में पूर्वजों की तस्वीर या फोटो लटकाना नहीं चाहिए। जी हाँ और इसे हमेशा लकड़ी के स्टैंड पर ही रखना चाहिए।

बहुत तस्वीरें न लगाएं- वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर पर पितरों की बहुत तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए। जी हाँ और इसके अलावा ऐसी तस्वीरों को उस जगह पर न लगाएं, जहां सभी की नजर पहले पड़ती हो।

पितरों देवताओं का स्थान अलग- आमतौर पर लोग पूजा स्थल पर ही पितरों की तस्वीरों को भी रख देते हैं पूजा करते हैं। हालाँकि शास्त्रों में पितरों का स्थान भले ही उच्च माना गया है, लेकिन पितरों को देवताओं के स्थान पर नहीं रखना चाहिए।

इन जगहों पर न लगाएं फोटो- पितरों की तस्वीर को बेडरूम, घर के बीचों-बीच रसोई घर में नहीं लगानी चाहिए। जी दरअसल ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से पारिवारिक शांति भंग होती है।

जिंदा लोगों के साथ न लगाएं तस्वीर- वास्तु शास्त्र के अनुसार, पितरों की तस्वीरों को कभी भी जिंदा व्यक्ति की फोटो के साथ न लगाएं। जी दरसल ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से जिंदा लोगों की आयु कम होती है।

इस दिशा में लगाएं पितरों की तस्वीर- वास्तु शास्त्र के अनुसार, पितरों की फोटो हमेशा उत्तर दिशा की दीवारों में ही लगानी चाहिए। जी दरअसल शास्त्रों में दक्षिण दिशा को पितरों की दिशा माना गया है।

पितृ पक्ष के दौरान भूल से भी ना करें इन चीजों का सेवन वरना नाराज हो जाएंगे पितर

आखिर क्यों लगता है पितृ दोष और कैसे पहचाने घर में पितृ दोष है या नहीं?

आज से शुरू हो रहे हैं पितृपक्ष, जानिए तर्पण विधि, मंत्र और सावधानी

Related News