Mobile से फोटोग्राफी करने के लिए अपनाये ये टिप्स

आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने डिवाइस में दमदार कैमरा दे रही हैं। यही वजह है कि अब लोगों के बीच फोन से फोटोग्राफी करने का क्रेज एकदम से बढ़ गया है। हालांकि, लोग फोन से फोटोग्राफी करते समय कुछ बातों का ध्यान नहीं रखते हैं, जिसके कारण तस्वीरें खराब हो जाती हैं। तो आज हम आपको फोन फोटोग्राफी से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में बताएंगे, जिनको अपना कर आप शानदार तस्वीरें खींच पाएंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में...

नेचुरल लाइट में क्लिक करें तस्वीरें स्मार्टफोन से तस्वीर खीचने में सबसे ज्यादा परेशानी तब आती है, जब पर्याप्त लाइट नहीं होती है। तो ऐसे में हमेशा नेचुरल लाइट में तस्वीरें क्लिक करें। इसका फायदा यह होगा कि क्लिक की गई तस्वीरें काफी ब्राइट और शानदार होंगी।

एचडीआर मोड का करें इस्तेमाल आजकल अधिकतर कंपनियां अपने डिवाइस के कैमरा सेक्शन में एचडीआर मोड देती हैं। आपको भी फ्लैश की जगह इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि इससे खींची गई तस्वीरें काफी हद तक साफ आती हैं।

सही तरीके से पकड़े स्मार्टफोन तस्वीर क्लिक करते वक्त हमेशा ध्यान रखें कि आप अपना स्मार्टफोन सही तरीके से पकड़ें। इससे आप शानदार तस्वीरें क्लिक कर पाएंगे। अगर आपका स्मार्टफोन थोड़ा भी हिलता है, तो इससे आपकी फोटो ब्लर हो जाएगी।

जूम फीचर का कम इस्तेमाल करें जब ऑब्जेक्ट दूर होता है, तो लोग जूम फीचर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन जूम फीचर के उपयोग से फोटो साफ नहीं आती है। साथ ही तस्वीर के पिक्सल फटने लगते हैं। तो ध्यान रखें कि जब तक जरूरी न हो, तब तक जूम फीचर का इस्तेमाल न करें।

स्मार्टफोन के कैमरा लेंस को जरूर करें साफ अक्सर लोग अपने फोन को बैग, जमीन और टेबल पर रख देते हैं, जिससे उनके फोन के लेंस पर धूल जम जाती है। धूल जमने से तस्वीरों की क्वालिटी खराब हो जाती है। तो ऐसे में फोटो क्लिक करने से पहले एक बार कैमरा का लेंस जरूर साफ कर लें।

Samsung Galaxy A21s स्मार्टफोन पावरफुल बैटरी के साथ हुआ लॉन्च

Facebook नहीं हटाएगा Trump की गलत जानकारियां

Oppo Find X2 सीरीज आज होगा लांच

Related News