पिटबुल समेत इन 3 प्रजातियों के कुत्ते पालने पर लगेगी रोक, जानिए क्यों ?

लखनऊ: देश में पालतू कुत्तों के हमलों की घटनाओं के बीच उत्तर प्रदेश सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है। दरअसल, उत्तर प्रदेश में प्रशासन, तीन प्रजाति के कुत्तों को पालने पर रोक लगाने जा रही है। नगर विकास विभाग ने पिटबुल, रॉटविलर तथा मास्टिफ को पालने पर पाबन्दी लगाने की तैयारी कर ली है।

विशेष सचिव के नेतृत्व में दो दौर की बैठक में सहमति के बाद स्वीकृति के लिए अब फाइल नगर विकास मंत्री के पास भेजी जाएगी। यूपी में कुत्ते काटने की घटनाएं बहुत अधिक बढ़ रही हैं। खासकर, खतरनाक प्रजाति के पालतू कुत्तों से परिवार के लोग जहां खुद असुरक्षित रहते हैं, वहीं पड़ोसियों के लिए भी यह खतरा बना रहता है। बता दें कि लखनऊ में गत माह केसरबाग के बंगाली टोला में एक पिटबुल ने अपने मालकिन को काटकर मार डाला था, उससे लोगों में बहुत दहशत फैल गई थी।

बता दें कि, फ़िलहाल नगर निगम इन तीनों प्रजाति के कुत्तों को पालने के लिए लाइसेंस जारी करता है। मगर, प्रतिबंध लगने के बाद इनके लाइसेंस भी रद्द हो जाएंगे। जिन लोगों ने इन तीनों प्रजाति के कुत्ते पाले हैं, निगम उनसे पालतू कुत्ते को जब्त कर लेगा। लखनऊ में 27 लोगों ने पिटबुल पालने का लाइसेंस ले रखा है, जबकि 178 लोगों के पास रॉटविलर कुत्ता है। 

जानिए कैसा है हैंडलूम का इतिहास

रोहित शर्मा बने 'सिक्सर किंग', तोड़ा शाहिद अफरीदी का ये बड़ा रिकॉर्ड

KK के बच्चों ने गाया 'फ्रेंडशिप डे' स्पेशल सांग, शान समेत इन सिंगर्स ने दिया साथ

 

 

Related News