संसद ने नौवहन विधेयक समुद्री सहायता के तहत किया पारित

समुद्री नौवहन के क्षेत्र में "विशाल तकनीकी विकास" और इसे विनियमित करने की आवश्यकता का हवाला देते हुए, संसद ने नौवहन के लिए समुद्री सहायता विधेयक, 2021 पारित किया है। यह लाइटहाउस एक्ट, 1927 को निरस्त करेगा, जो पारंपरिक नौवहन सहायता यानी लाइटहाउस को नियंत्रित करने वाला नौ दशक पुराना कानून है। "समय के साथ, समुद्री क्षेत्र में बड़े पैमाने पर बदलाव आया है और नौवहन के लिए समुद्री सहायता के क्षेत्र में भारी तकनीकी विकास हुआ है जैसे कि पोत यातायात सेवाएं और नेविगेशन के लिए सहायता के विविधीकरण में लाइटहाउस और लाइटशिप के अलावा अन्य तकनीकी सहायता शामिल हैं।

... नौवहन के लिए समुद्री सहायता की भूमिका "नेविगेशन के लिए दृश्य सहायता" पर आधारित "नेविगेशन के लिए रेडियो और डिजिटल आधारित सहायता" पर आधारित विशुद्ध रूप से निष्क्रिय एक से स्थानांतरित हो गई है ... नेविगेशन के लिए सहायता और उसके नियामकों और ऑपरेटरों की विस्तारित भूमिका ताकि समुद्री संधियों और अंतरराष्ट्रीय उपकरणों के तहत दायित्व के अनुपालन में हो, जिसमें भारत एक पार्टी है, सरकार ने [लाइटहाउस] को निरस्त करके प्रस्तावित कानून बनाने का फैसला किया है।"

मुख्य विशेषताएं:- यह विधेयक क्षेत्रीय जल, महाद्वीपीय शेल्फ और विशेष आर्थिक क्षेत्र सहित विभिन्न समुद्री क्षेत्रों सहित पूरे भारत पर लागू होता है।

यह नेविगेशन के लिए सहायता को एक उपकरण, प्रणाली या सेवा के रूप में परिभाषित करता है, जहाजों के बाहर, व्यक्तिगत जहाजों और पोत यातायात के सुरक्षित और कुशल नेविगेशन को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन और संचालित।

एक जहाज में जहाज, नाव, नौकायन जहाज, मछली पकड़ने का जहाज, पनडुब्बी, अर्ध-पनडुब्बी, हाइड्रोफॉइल, आदि और अन्य ऐसे जल शिल्प शामिल हैं, जो समुद्री वातावरण में उपयोग किए जाने में सक्षम हैं।

पोत यातायात सेवा का अर्थ पोत यातायात की सुरक्षा और दक्षता में सुधार और पर्यावरण की रक्षा के लिए अधिनियम के तहत लागू की गई सेवा है।

विधेयक की धारा 4 में प्रावधान है कि केंद्र सरकार एक महानिदेशक नियुक्त करेगी, जो अन्य बातों के साथ-साथ नेविगेशन में सहायता से संबंधित मामलों पर केंद्र सरकार को सलाह देगा। यह जिलों के लिए उप महानिदेशकों और निदेशकों की नियुक्ति का भी प्रावधान करता है।

अगस्त में आ सकती है बच्चों की कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दी जानकारी

आंध्र प्रदेश का विशेष टीकाकरण अभियान, एक दिन में इतने लाख लोगों को दी गई वैक्सीन

महेंद्र सिंह धोनी की फैन हुईं फराह खान, जानिए क्यों?

Related News