संसदीय पैनल ने मानव-पशु संघर्ष को संबोधित करने के लिए सलाहकार निकाय का गठन किया

नई दिल्ली: राज्यसभा सांसद जयराम रमेश की अध्यक्षता में विज्ञान, प्रौद्योगिकी, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन पर स्थायी समिति के एक अध्ययन के अनुसार, पर्यावरण मंत्रालय को मानव-पशु संघर्ष की बढ़ती घटनाओं से निपटने के लिए विशेषज्ञों का एक सलाहकार समूह बनाने की आवश्यकता है।

वन्यजीव (संरक्षण) संशोधन विधेयक, 2021, जिसे दिसंबर 2021 में लोकसभा में पेश किया गया था, की इस अध्ययन में जांच की गई है। 1972 का वन्य जीव (संरक्षण) अधिनियम विभिन्न जंगली जानवरों और पौधों की प्रजातियों, निवास स्थान प्रबंधन, और जंगली जानवरों, पौधों और उनके भागों और उत्पादों में व्यापार विनियमन और नियंत्रण के संरक्षण के लिए एक कानूनी ढांचा स्थापित करता है। हालांकि इसे कई बार बदला गया है, पर्यावरण मंत्रालय का सबसे हालिया प्रस्ताव इसे जंगली जीवों और वनस्पतियों की लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन (CITES) के साथ अधिक सुसंगत बनाना था, जिस पर भारत एक हस्ताक्षरकर्ता है। लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन (CITES) जंगली जानवरों और पौधों की 38,700 से अधिक प्रजातियों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को नियंत्रित करता है।

मंत्रालय ने शरीर के कामकाज को "अधिक उद्देश्यपूर्ण" बनाने के लिए वाइल्ड लाइफ (एसबीडब्ल्यूएल) के लिए राज्य बोर्ड (एसबीडब्ल्यूएल) की एक स्थायी समिति स्थापित करने का प्रस्ताव दिया, लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि कई स्वतंत्र विशेषज्ञों और निकायों ने चिंता व्यक्त की है कि इस तरह के शरीर को आधिकारिक सदस्यों के साथ ढेर किया जाएगा, सभी एसबीडब्ल्यूएल शक्तियों का उपयोग किया जाएगा, एसबीडब्ल्यूएल से स्वतंत्र निर्णय लेंगे। और "तेजी से परियोजना मंजूरी के लिए एक रबर स्टैंप होने के नाते समाप्त होता है।

इसके बजाय, रिपोर्ट में सिफारिश की गई है कि ऐसी समिति का गठन किया जाए जिसमें एसबीडब्ल्यूएल के गैर-सरकारी सदस्यों में से कम से कम एक-तिहाई, कम से कम तीन संस्थागत सदस्य और भारतीय वन्यजीव संस्थान के निदेशक या उनके नामिती शामिल हों।

मुख्यमंत्री के नेतृत्व वाले राज्यों के मामले में, एक वन्यजीव स्थायी समिति आमतौर पर सदस्यों का एक उपसमूह है जो एक बड़े वन्यजीव बोर्ड को रिपोर्ट करती है और दिन-प्रतिदिन के मामलों को पूरा करने के लिए जिम्मेदार होती है।

जबकि विधेयकों पर अधिकांश स्थायी समिति की रिपोर्ट विधेयक की भाषा की आलोचना पर ध्यान केंद्रित करती है, यह रिपोर्ट मानव-पशु संघर्ष के विषय पर केंद्रित थी, जिसे प्रस्तावित संशोधनों में संबोधित नहीं किया गया था, क्योंकि यह "शिकार के रूप में गंभीर एक जटिल मुद्दा" था जिसके लिए "विधायी समर्थन " की आवश्यकता थी। जिसका नेतृत्व मुख्य वन्यजीव वार्डन द्वारा किया जाएगा, जो अभिनय करने से पहले समिति से परामर्श करेगा। रिपोर्ट में कहा गया है, "कुछ सदस्यों और गहन तकनीकी ज्ञान के साथ ऐसी समिति प्रभावी साइट-विशिष्ट योजनाओं / शमन रणनीतियों को विकसित करने के लिए आवश्यक है, जिसमें फसल पैटर्न को बदलने पर सिफारिशें शामिल हैं और शॉर्ट नोटिस पर महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए, कानून के तहत सशक्त हैं।

अस्पताल से चोरी हुई 3 दिन की बच्ची, घरवालों ने मचाया हंगामा

मस्जिद के नीचे से निकले कलश, तोमर और स्तंभ.., हिन्दू मंदिर होने की संभावना, जांच शुरू

पंजाब में कांग्रेस को ले डूबा 'माफिया प्रेम' ? सिद्धू ने किया बड़ा दावा

 

 

Related News