अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है

इस्लामाबाद: स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये का मूल्यह्रास जारी है, क्योंकि डॉलर ने इंटरबैंक ट्रेडिंग में 176.20 रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर को छुआ। आधिकारिक अनुमानों के अनुसार, स्थानीय मुद्रा 0.74 रुपये या 0.42 प्रतिशत कमजोर होने के बाद अमेरिकी डॉलर शुक्रवार को 175.46 रुपये पर बंद हुआ और सोमवार को उच्च स्तर पर शुरू हुआ।

अनुमान के मुताबिक, पाकिस्तानी रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले मई 2021 से अवमूल्यन कर रहा है, जब यह 152.27 रुपये से बढ़ना शुरू हुआ था। स्थानीय अर्थशास्त्रियों के अनुसार,डॉलर की बढ़ती मांग, और 1 बिलियन अमरीकी डालर के ऋण किश्त के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ देश के सौदे को लेकर अनिश्चितता, ग्रीनबैक की वृद्धि बनाम पाकिस्तानी रुपये के मुख्य कारण हैं।

स्थानीय आयातकों ने स्थानीय बाजार से बड़ी मात्रा में डॉलर खरीदे हैं, जिससे यूएस डॉलर पाकिस्तानी मुद्रा के मुकाबले बढ़ता जा रहा है। वित्त मंत्री शौकत तारिन ने शनिवार को पहले मीडिया को बताया कि पाकिस्तानी सरकार की पहल के परिणामस्वरूप रुपया ठीक हो जाएगा और डॉलर के मुकाबले मजबूत हो जाएगा।

शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन, पेश होंगे ये महत्वपूर्ण बिल

दिल्ली से लखनऊ तक हड़ताल पर डॉक्टर्स, मरीज परेशान.. आखिर क्या है कारण ?

कभी भी गिरफ्तार हो सकती हैं अमीषा पटेल, जिला न्यायालय ने दी चेतावनी

Related News