सीमा पार से नई चाल चलने की साजिश रच रहा पाकिस्तान, जीपीएस-गाइडेड मोर्टार का कर सकता है इस्तेमाल

श्रीनगर: अब तक सीमा पार से संघर्षविराम का उल्लंघन कर पाकिस्तानी सेना मोर्टार दागा करती थी, लेकिन अब इंडियन आर्मी के बंकरों पर निशाना साधने के लिए पाकिस्तान द्वारा नई तकनीक का उपयोग कर नापाक हरकत की योजना बनाई जा रही है. सेना के बंकर को उड़ाने के लिए पाकिस्तान अब जीपीएस-गाइडेड मोर्टार का उपयोग करने जा रहा है. यूरोप के कुछ देशों और चीन को छोड़कर यह तकनीक अब तक किसी के पास उपलब्ध नहीं थी, लेकिन पाकिस्तान भी इस स्पेशल टेक्नॉलोजी को खरीदने की दिशा में काम कर रहा है.

भारत में भी अपना प्लांट लगा सकती है 'एपल'

सूत्रों के अनुसार, पाकिस्तान इसे खरीदने में बेहद दिलचस्पी ले रहा है, साथ ही पाकिस्तान ने दुनियाभर के अपने दूतावासों को अन्य देशों से यह टेक्नॉलोजी लेने या उनसे सौदा करने का निर्देश जारी किया है. चीन को छोड़कर जिन देशों के पास भी यह टेक्नॉलोजी है, उन्होंने इसे गुप्त रखा है, जिसका उपयोग खतरनाक परिस्थितियों में दुश्मनों के खिलाफ किया जाना है.

पीएम मोदी ने जारी किया 100 रुपए का सिक्का, छपी होगी पूर्व पीएम अटल बिहारी की तस्वीर

भारतीय रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, इन मोर्टारों के दागने के बाद भी इनकी दिशा और लक्ष्य को बदला जा सकता है. इस प्रकार के मोर्टार को उपयोग अमेरिकी सेना अफगानिस्तान में आतंकी ठिकानों को निशाना बनाने के लिए कर चुकी है और इसमें उन्हें काफी हद तक सफलता प्राप्त हुई है. पाकिस्तान भी अपनी इस नई टेक्नॉलोजी का उपयोग सीमा पार से भारतीय सैन्य बंकरों के लिए कर सकता है.

खबरें और भी:-

 

लगातार बिगड़ रही भारतीय रेलवे की वित्तीय स्थिति, इससे सुधरेगी

इन मकानों पर घट सकती है जीएसटी की दर

कुम्भ मेले के लिए पंजाब नेशनल बैंक ने लॉन्च किया स्पेशल कार्ड, जानिए इसमें क्या है ख़ास ?

Related News