यहाँ खुद को वयस्क साबित करने के लिए इतनी मुसीबतों से गुजरना पड़ता है

हर देश के अलग-अलग रीति-रिवाज और मान्यताएं होती है. आज हम आपको ऐसे कई देशों के बारे में बता रहे है जहां सभी मर्दो को खुद को जवान साबित करने के लिए बहुत-सी कठिनाइयों से गुजरना पड़ता है. यहाँ की कुछ ऐसी खास परम्पराएं है जिसे पूरी करके ही यहाँ के मर्दो को खुद को व्यस्क साबित करना होता है. आएये जानते है उन परम्पराओ के बारे में-

कीड़ो से कटवाना

सतेरे-मो नाम की इस जनजाति में लड़को को खुद को व्यस्क साबित करने के लिए कीड़ो से कटवाना पड़ता है. जी हाँ.. यहाँ एक प्रकार का हाथों का दस्ताना बनाया जाता है जिसमे ढेरों खतरनाक कीड़े होते है. लड़के को उस दस्ताने को 10 मिनिट तक पहने रखना पड़ता है इस दौरान उन्हें कीड़े काटते है और यदि लड़का कीड़ों के काटने के दर्द को सह लेता है तो वो व्यस्क माना जाता है और अगर वो बीच में ही रोने लगता है तो उन्हें व्यक्त नहीं माना जाता है.

चेहरे पर टैटू बनवाना

फुलानी जनजाति में सभी लोगों को अपने चेहरे पर कई सारे टैटू बनवाकर खुद को व्यस्क साबित करना होता है. ये जाति पश्चिमी अफ्रीका में पाई जाती है. यहाँ खासकर सभी महिलाओं को अपने पुरे शरीर और चेहरे पर टैटू बनवाना पड़ता है जिसके द्वारा वो अपने जवान होने का परिणाम देती है.

दुश्मन की बलि चढ़ाना

इस जाति में लड़को को खुद को व्यस्क साबित करने के लिए युद्ध के मैदान में छोड़ दिया जाता है. जी हाँ... 17 साल के होते ही लड़को को यहाँ युद्ध करने की कला को सीखने के लिए भेजा जाता है. और जब ये सीख जाते है तो इन्हे अपने किसी दुश्मन की बलि चढ़ाना होता है जिसके बाद ही इन्हे व्यस्क माना जाता है.

यहाँ कभी भी सो जाते हैं लोग फिर महीनों बाद खुलती है नींद

जाने कहाँ कितनी टीवी देखते हैं लोग

 

Related News