विपक्ष शासित राज्यों ने लगाया निर्मला सीतारमण पर आरोप,दे दी चेतावनी

चंडीगढ़: राजस्व नुकसान को लेकर चिंताओं के बीच विपक्षी दलों द्वारा शासित राज्यों ने आग्रह किया है कि या तो जीएसटी व्यवस्था के तहत राजस्व हिस्सेदारी तंत्र को संशोधित किया जाए या मुआवजे की अवधि को पांच साल के लिए बढ़ाया जाए।

1 जुलाई, 2017 को, माल और सेवा कर (जीएसटी) लागू किया गया था, और जून 2022 तक, राज्यों को जीएसटी रोलआउट के कारण होने वाले किसी भी राजस्व नुकसान के लिए मुआवजे की गारंटी दी गई थी। राज्यों ने हाल ही में उच्चतम न्यायालय के एक फैसले का भी हवाला दिया है जिसमें कहा गया है कि परिषद द्वारा किए गए निर्णय बाध्यकारी नहीं हैं और राज्यों को उनका पालन करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि जीएसटी परिषद मंगलवार को यहां शुरू हुई थी। कुछ लोगों ने अदालत के फैसले की व्याख्या राज्यों को कराधान को नियंत्रित करने का अधिकार देने के रूप में की है।

छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री सरन सिंह देव  ने कहा कि  केंद्र और राज्यों के बीच समान रूप से जीएसटी राजस्व को विभाजित करने की वर्तमान प्रणाली को बदल दिया जाना चाहिए ताकि राज्यों को 70-80% का अधिक हिस्सा मिल सके।

इसी तरह केरल के वित्त मंत्री केएन बालगोपाल ने कहा कि राज्यों के लिए जीएसटी क्षतिपूर्ति तंत्र का विस्तार किया जाना चाहिए ताकि राजस्व नुकसान की भरपाई की जा सके।

बैटरी से खेल रहा था 6 वर्षीय मासूम, अचानक हुआ खतरनाक धमाका और फिर...

क्रेडिट कार्ड का चलन बढ़ा, मई माह में हुआ रिकॉर्ड तोड़ खर्च :आरबीआई

पति के साथ रहेगी ऐश्वर्या राय या होगा तलाक? आज आएगा बड़ा फैसला

Related News