ओएनजीसी ने मप्र में विंध्य बेसिन में गैस का उत्पादन शुरू करने की योजना बनाई है

 

ओएनजीसी, जिसने भारत के आठ तेल और गैस उत्पादक बेसिनों में से सात खोले हैं, एक और विंध्य खोलने की तैयारी कर रही है, क्योंकि यह मध्य प्रदेश में की गई गैस की खोज का व्यावसायीकरण करने की योजना बना रही है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि मध्य प्रदेश के दमोह जिले के सोन घाटी खंड में एक खोजी कुएं ने गैस की खोज की और परीक्षण ने व्यावसायिक रूप से उपयोग करने योग्य मात्रा की पुष्टि की।

"तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) विंध्य बेसिन का व्यावसायीकरण करने की तैयारी कर रहा है। यह भारत का नौवां उत्पादक बेसिन (और ओएनजीसी का आठवां) होगा," यह कहा।

जब दिसंबर 2020 में अशोक नगर की खोज से वाणिज्यिक तेल उत्पादन शुरू हुआ, तो कंपनी ने आधिकारिक तौर पर आठवां भारतीय बेसिन, बंगाल बेसिन खोला। भारत में 26 तलछटी बेसिन हैं जो 3.4 मिलियन वर्ग किलोमीटर भूमि और पानी को कवर करते हैं, जिसका कुल क्षेत्रफल 3.4 मिलियन वर्ग किलोमीटर है। इनमें से सात घाटियों में आर्थिक रूप से तेल और गैस की खोज की गई है: कृष्णा गोदावरी, मुंबई अपतटीय, असम शेल्फ, राजस्थान, कावेरी, असम-अराकान फोल्ड बेल्ट और कैम्बे। दिसंबर 2020 में, बंगाल को सूची में जोड़ा गया। इसके अलावा, पांच बेसिन हैं - सौराष्ट्र, कच्छ, विंध्य, महानदी और अंडमान - जिनके बारे में माना जाता है कि उनमें हाइड्रोकार्बन क्षमता है, लेकिन अभी तक व्यावसायिक रूप से सिद्ध नहीं हुए हैं। अन्य घाटियों में संभावित रूप से अपेक्षाकृत कम हाइड्रोकार्बन है।

इस ऐतिहासिक अवसर पर 29 मार्च, 2022 को, ओएनजीसी के निदेशक (अन्वेषण) आर के श्रीवास्तव ने व्यक्तिगत रूप से कुएं पर परीक्षण गतिविधियों का पर्यवेक्षण किया।

क्या आप भी पुरानी कार लेना चाहते है तो इन कारों से ज्यादा और कुछ बेस्ट नहीं

1 अप्रैल को पड़ा महंगाई का जोरदार झटका, इतने रुपए बढ़े LPG गैस सिलेंडर के दाम

आज इन राशिवालों को मिलेगा पैसा ही पैसा, जानिए अपना राशिफल

Related News