आईएमएफ ने 2022 के लिए अपनी वैश्विक विकास भविष्यवाणी को घटाकर 4.4 प्रतिशत किया

वाशिंगटन: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की विश्व आर्थिक आउटलुक रिपोर्ट के एक नए जारी अपडेट के अनुसार, 2022 में वैश्विक अर्थव्यवस्था 4.4 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी, जो अक्टूबर की भविष्यवाणी से 0.5 प्रतिशत अंक कम है।

प्रथम उप प्रबंध निदेशक गीता गोपीनाथ के अनुसार, आपूर्ति में रुकावट, बढ़ी हुई कीमतें, रिकॉर्ड ऋण और लंबे समय तक अनिश्चितता विकास में बाधा उत्पन्न करेगी, जिन्होंने मंगलवार को एक आभासी प्रेस कार्यक्रम में बात की थी।

आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में काम कर चुकी  गोपीनाथ ने कहा, "ओमिक्रॉन संस्करण के तेजी से विस्तार के परिणामस्वरूप कई देशों में बार-बार गतिशीलता प्रतिबंध और श्रमिकों की कमी हुई है।"

जहां 2022 की पहली तिमाही में ओमिक्रॉन का गतिविधि पर प्रभाव पड़ेगा, वहीं दूसरी तिमाही में प्रभाव कम हो जाएगा। उन्होंने कहा, "आपूर्ति में रुकावट गतिविधि पर असर डालती है और अधिक मुद्रास्फीति में योगदान करती है," 

नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, आपूर्ति में सुधार की उद्योग अपेक्षाओं के आधार पर 2022 तक आपूर्ति-मांग असंतुलन में कमी आने की उम्मीद है, क्योंकि मांग वस्तुओं से सेवाओं में स्थानांतरित हो जाती है और असाधारण नीति समर्थन वापस ले लिया जाता है। 

गणतंत्र दिवस परेड 2022: कल प्रदर्शित होगी भारत की सैन्य शक्ति

टेस्ट कप्तान के रूप में शेन वॉर्न को नहीं पसंद ऋषभ पंत, बताया कौन होना चाहिए कैप्टन

जम्मू कश्मीर में नहीं थम रहे आतंकी हमले, अब श्रीनगर में दहशतगर्दों ने फेंका ग्रेनेड

Related News