सऊदी अरब सम्बन्धी विधेयक पर वीटो करेंगे ओबामा

वाशिंगटन - अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा संसद के दोनों सदनों से पारित एक विधेयक पर वीटो करेंगे. इसके कानून बन जाने पर 9/11 के पीडि़तों को हर्जाने के लिए सऊदी अरब पर मुकदमा करने की अनुमति मिल जाएगी. हालाँकि इस विधेयक का सऊदी अरब ने कड़ा विरोध किया है.

इस बारे में ह्वाइट हाउस के प्रवक्ता ने कहा यह कल्पना करना मुश्किल नहीं है कि दूसरे देश भी इस कानून की आड़ में अमेरिकी राजनयिकों या कर्मचारियों या कंपनियों को कोर्ट में घसीट सकते हैं. इसलिए राष्ट्रपति इस बिल पर वीटो का इरादा रखते हैं.

उल्लेखनीय है कि 'जस्टिस अगेंस्ट स्पांसर्स ऑफ टेरीरिज्म बिल' को शुक्रवार को रिपब्लिकन के बहुमत वाली प्रतिनिधि सभा ने सर्वसम्मिति से पारित किया. इस पर सीनेट की मई में ही मुहर लग गई थी. हालांकि इस विधेयक का सऊदी अरब ने कड़ा विरोध किया है. बता दें कि 11 सितंबर, 2001 के आतंकी हमले में शामिल 19 अपहरणकर्ताओं में से 15 सऊदी अरब के नागरिक थे.

यह पहले से ही माना जा रहा था कि सऊदी के साथ अमेरिका के संबंधों को देखते हुए ओबामा इस पर वीटो कर सकते हैं. यह बिल सीनेट ने सोमवार रात राष्ट्रपति के पास भेज दिया गया है, जिसे वीटो के लिए उनके पास दस दिन की मोहलत है. अगर ओबामा इस पर वीटो करते हैं तो वह राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार इस अधिकार का प्रयोग करेंगे.

ओबामा के चीन पहुंचने से पहले, अमेरिकी और चीनी अधिकारियों के बीच कहासुनी

Related News