एनएसइ इन नौ कंपनियों को करने जा रही है डीलिस्ट, जानें कारण

मुंबईः नेशनल स्टाक एक्सचेंज यानि एनएसइ 17 अक्टूबर तक नौ कंपनियों को डीलिस्ट करने जा रही है। इसमे लैंको इंफ्राटेक,मोजर बेयर, अमर रेमेडीज, सुप्रीम टेक्स मार्ट, सैमटेल कलर, हिंदुस्तान डोर-ओलिवर, सर्वलक्ष्मी पेपर, एलएमएल और हानुंग टॉयज एंड टेक्सटाइल्स शामिल हैं। शनल स्टॉक एक्सचेंज के अमुसार, ये नौ कंपनियां लिक्विडेशन से गुजर रही हैं। एक सर्कुलर में कहा गया है कि एनएसइ ने 17 अक्टूबर 2018 से इन कंपनियों के इक्विटी शेयरों की लिस्टिंग खत्म करने का फैसला किया है।

मालूम हो कि शेयर बाजार बीते कुछ महीनों से उन कंपनियों को अपने प्लेटफार्म से हटा रहा है जो छह महीने से अधिक समय से निलंबित हैं और कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार वे लिक्विडेशन की प्रक्रिया में हैं। मालूम हो कि एनएसई ने सितंबर में 14 कंपनियों को अपने प्लेटफार्म से हटा दिया था। डीलिस्टिंग के नियमों के तहत डीलिस्टिंग कंपनी, उसके निदेशक, प्रमोटर और समूह इसके प्लेटफार्म से हटने की तारीख से लेकर 10 साल के लिए प्रतिभूति बाजार में कोई भी काम काज नहीं कर पाएंगे।

इन कंपनियों के प्रमोटर्स को बीएसई की ओर से नियुक्त एक स्वतंत्र वैल्यूअर के अनुसार, निर्धारित कीमतों के हिसाब से ही मौजूदा शेयरधारकों के शेयर खरीदने होंगे। इन कंपनियों को सेबी द्वारा सलाह के अनुसार पांच साल के लिए एक्सचेंज के प्रसार बोर्ड में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि डिलिस्टिंग के बाद डिलिस्टेड कंपनी के शेयर बाजार में खरीदने या बेचने के लिए उपलब्ध नहीं रहते।

एमटीएनएल और बीएसएनएल के संकट को लेकर पीएमओ ने दिया यह आदेश

तेरह साल बाद इस उत्पाद को दोबारा ला रही है पारले

बैंकों के एकीकरण की प्रक्रिया में सरकार ने उठाया बड़ा कदम

Related News