एनएसई ने शेयर ब्रोकरों को गैर-वास्तविक ट्रेडों के खिलाफ चेतावनी दी

नई दिल्ली: भारत के सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) ने शेयर ब्रोकरों को उन आदेशों को पूरा करने के खिलाफ चेतावनी दी है जो गैर-वास्तविक प्रतीत होते हैं, जिससे नियमित मूल्य खोज प्रक्रिया में विचलन होता है।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के वायदा खंड पर गुरुवार को 'मोटी उंगली' के कारोबार के बाद ऐसा हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप एक ब्रोकरेज कंपनी को 200-250 करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है। यह घरेलू बाजार के इतिहास में सबसे बड़ी व्यापारिक गलती हो सकती है। एक 'मोटी उंगली' व्यापार बाजार में गलत कुंजी को मारने के कारण एक गलत कार्रवाई है। एनएसई ने एक परिपत्र जारी कर अपने व्यापारिक सदस्यों से उन लेनदेनों को दर्ज करने या निष्पादित करने से बचने के लिए कहा है जो अपने स्वयं के खाते पर या अपने ग्राहकों की ओर से गैर-सामान्य प्रतीत होते हैं, साथ ही साथ उन प्रथाओं में शामिल होने से भी बचते हैं जो ऑर्डर बुक विसंगतियों का कारण बनते हैं।

उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए उपयुक्त आंतरिक प्रणालियों और प्रक्रियाओं को लागू करने के लिए कहा गया है कि एल्गोरिथम ट्रेडों सहित इस तरह के आदेश / लेनदेन, एक्सचेंज की ट्रेडिंग प्रणाली पर समाप्त न हों। "परिपत्र का पालन नहीं करने के परिणामस्वरूप उचित अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी ... जो ट्रेडिंग टर्मिनल विचलन को शामिल कर सकता है, "एनएसई ने कहा। एक्सचेंज ने कहा कि कुछ ट्रेडिंग सदस्यों ने एक्सचेंज प्लेटफॉर्म पर उन कीमतों पर ऑर्डर किए हैं जो वर्तमान बाजार मूल्य को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं और अंतिम कारोबार मूल्य  से बहुत दूर हैं।

'सम्राट पृथ्वीराज' रिलीज होते ही अक्षय कुमार ने फैंस से की ये अपील

सेंसेक्स 49 अंक फिसला, निफ्टी 16,600 के नीचे बंद

आर्य समाज द्वारा जारी विवाह प्रमाणपत्र को कानूनी मान्यता देने से सुप्रीम कोर्ट का इंकार

 

 

Related News