अब 13 अंकों का होगा मोबाइल नंबर

अब आपका मोबाइल नंबर 13 अंको का होने जा रहा है. ये बड़ा बदलाव 1 जुलाई से लागू कर दिया जाएगा. 1 जुलाई के बाद खरीदा जाने वाला हर नया नंबर 10 की बजाए 13 अंको का होगा. ये फैसला डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलीकॉम की बैठक में लिया गया है. हालांकि ये फैसला सिर्फ m2m (मोबाइल टू मोबाइल कम्यूनिकेशन) के लिए ही लागू किया गया है. इसके लिए बीएसएनएल ने भी तैयारी शुरू कर दी है. इस संबंध में सभी सर्कल के टेलीकॉम उपभोक्ताओं को आदेश जारी कर कहा गया है कि वे अपने सभी सिस्टम को नए पैटर्न के अनुरूप अपडेट कर लें. कुछ अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि हाल ही में दिल्ली में हुई बैठक में इसका निर्णय लिया गया है.

जानकारी के मुताबिक़ इस बैठक के अंत में कहा गया कि, 'दस अंकों के लेवल में अब नए मोबाइल नंबरों की गुंजाइश नहीं बची है. इसी कारण दस से अधिक अंकों की सीरीज शुरू की जाए और बाद में सभी मोबाइल नंबरों को 13 अंकों का कर दिया जाए.' कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो फिलहाल आने वाले 10 अंकों के मोबाइल नंबरों को अक्टूबर से 13 अंकों के अनुसार अपडेट कर दिया जाएगा.

ये काम 31 दिसंबर तक पूरा कर दिया जाएगा. हालांकि नंबर अपडेट करने को लेकर अभी ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गयी है. जानकारी के मुताबिक इसके लिए हैंडसेट निर्माता कंपियों के लिए भी दिशा निर्देश जारी किए गए है. कंपनियों को कहा गया है कि वो अपने सॉफ्टवेयर को भी 13 अंकों के मोबाइल नंबर के अनुरूप अपडेट कर लें ताकि ग्राहकों को किसी दिक्कत का सामना ना करना पड़े.

 

वोडाफोन ने उतारा ये शानदार प्लान.

भारत में सैमसंग सबसे आगे.

फेसबुक लाया स्मार्ट स्पीकर्स

 

Related News