अब मांझी ने शुरू की गरीब संपर्क यात्रा, नीतीश को लेकर कही ये बात

पटना: बिहार में राजनीतिक यात्राओं के दौर में हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (HAM) के मुखिया जीतनराम मांझी ने भी अपनी यात्रा आरम्भ कर दी है। रविवार को पूर्व मुख्यमंत्री मांझी ने नवादा जिले के कौआकोल से गरीब संपर्क यात्रा का आरम्भ किया। इस के चलते वे इशारों-इशारों में सीएम नीतीश कुमार पर भी जमकर बरसे। उन्होंने शराबबंदी कानून में संशोधन करने की मांग की, तो अफसरों को भ्रष्ट बताया। 

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश भी प्रदेश में समाधान यात्रा निकाल रहे हैं। इसके अतिरिक्त कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर की जनसुराज यात्रा भी चल रही है। अब जीतनराम मांझी के भी यात्रा पर निकलने से राजनीतिक महकमे में हलचल शुरू हो गई है। मांझी ने अपनी यात्रा की शुरुआत लोकनायक जयप्रकाश नारायण की कर्मभूमि रही कौआकोल के सेखोदेवरा से रविवार को की। इस के चलते उनके साथ नीतीश सरकार में मंत्री एवं बेटे संतोष कुमार सुमन भी उपस्थित रहे। मांझी एवं सुमन ने जेपी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर यात्रा आरम्भ की। तत्पश्चात, जेपी आवास की धरोहरों का अवलोकन किया। फिर जेपी फील्ड में उन्होंने विशाल जनसभा को मगही भाषा में संबोधित किया।

वही इसके चलते जीतनराम मांझी ने कहा कि सूबे के सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार विकास तो कर रहा है, मगर निर्धन लोगों को जितना हक और अधिकार मिलना चाहिए, वो नहीं मिल पा रहा है। इसी अधिकार को दिलाने के लिए वह गरीब संपर्क यात्रा पर निकल हैं। उन्होंने अफसरों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि नीतीश की समाधान यात्रा में अफसर विकासशील गांव का ही चयन कर मुख्यमंत्री को धोखा देने का काम कर रहे हैं। मगर वह इस गरीब सपंर्क यात्रा के चलते लोगों की जमीनी परेशानियों को सुनकर मुख्यमंत्री के समक्ष समाधान की गुहार लगाएंगे। जीतनराम मांझी ने देश की शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए समान शिक्षा प्रणाली लागू करने की बात कही। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति का बेटा हो या हो हरिजन की संतान, सबको शिक्षा एक समान प्राप्त होनी चाहिए। जब तक समान शिक्षा के नारे को चरितार्थ नहीं किया जाएगा, तब तक बाबा साहेब के अरमानों को पूरा नहीं किया जा सकता। 

पति के घर से जाते ही शुरू हो जाता था देवर-भाभी का रोमांस, अचानक आ गया भाई और फिर...

अब नवजात को मिलेगा 'मां का दूध', इस शहर में खुलेगा मिल्क बैंक

'विरासत और विकास की राह पर दौड़ रहा BHARAT..', स्वामी दयानन्द की जयंती पर बोले पीएम मोदी

Related News