अब भारत में ही निर्मित किए जाएंगे 300 हथियार और रक्षा उपकरण, राजनाथ सिंह जारी करेंगे तीसरी सूची

नई दिल्ली: रक्षा में आत्मनिर्भरता की दिशा में एक नया कदम बढ़ाते हुए केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार को रक्षा सामग्री की एक और लिस्ट जारी करेंगे। इस रक्षा सामग्री का निर्माण देश में ही किया जाएगा। इससे पहले वर्ष 2020 में राजनाथ सिंह 101 सामग्री की पहली लिस्ट और 2021 में 108 उपकरण व अन्य सामान की दूसरी सूची जारी कर चुके हैं। अब तीसरी सूची में संभवत: 100 सामग्री शामिल की जा रही हैं।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में बताया गया है कि इन सूचियों में शामिल रक्षा सामग्री को वर्ष 2025 तक देश में ही निर्माण होना सुनिश्चित किया जाएगा। इसके बाद इनके आयात को बैन कर दिया जाएगा। अब तक जारी की गई सूचियों में तोप, वायुयान, लड़ाकू विमान व इनमें उपयोग होने वाले उपकरण और ऑन बोर्ड ऑक्सीजन प्रणाली भी शामिल हैं। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने जानकारी दी है कि जारी होने वाली तीसरी सूची में जिन सौ रक्षा सामग्रियों को शामिल किया गया है, उनके देश में बनने से आने वाले पांच सालों में भारतीय कंपनियों को 2.10 लाख करोड़ रुपये के रक्षा आर्डर मिल सकेंगे।

बता दें कि पहली और दूसरी लिस्ट जारी होने के बाद से रक्षा मंत्रालय ने कुल 53,839 करोड़ रुपये के 31 प्रोजेक्ट को हरी झंडी प्रदान की है। इनमें शामिल रक्षा सामग्री का निर्माण देश में ही आरंभ किया जा रहा है। जबकि, 1,77,258 करोड़ रुपये की 83 और प्रोजेक्ट्स का कार्य भी प्रगति पर है। अगले पांच से सात सालों के बीच कुल 2,93,741 करोड़ रुपये के अन्य रक्षा उत्पादों के स्वदेशीकरण पर भी काम आरंभ किया जाएगा।

समय से एक दिन पहले ही ख़त्म हो गया संसद का बजट सत्र, लोकसभा में 129 फीसद हुआ काम

'कोरोना से मरने वालों को मिले एक करोड़ मुआवज़ा..', याचिका देख सन्न रह गई दिल्ली हाई कोर्ट, कही ये बात

बंगाल की बोर्ड परीक्षा में स्टूडेंट्स ने लिख दिया TMC का नारा 'खेला होबे'.., जब परीक्षकों ने देखा तो...

Related News