क्या सचमुच बदल गए हैं किम जोंग ?

प्योंगयांग: उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग की चीन यात्रा के बाद उन के रवैये में अब कुछ नरमी दिखाई दे रही है. अपने परमाणु और मिसाइल परीक्षण से अमेरिका समेत विश्व के कई देशों की नाक में दम कर देने वाले उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन अब शांति की राह पर चलकर दुनिया के साथ अपने रिश्ते सुधारने में जुट गए है. 

17 सालों में पहली बार अपने देश से बाहर निकले किम जोंग का मनोभाव चीन से वापस आने के बाद कुछ बदला-बदला सा लग रहा है. हमेशा परमाणु, मिसाइल्स और अपने तुग़लकी कारनामों के लिए चर्चा में रहने वाले किम जोंग अब सांस्कृतिक कार्यों में भी शिरकत कर रहे हैं. इसी कड़ी में रविवार को किम जोंग ने दक्षिण कोरिया के 'के-पॉप' गर्लबैंड और वहां के कलाकारों द्वारा उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में आयोजित किये गए एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया.  

रविवार के कार्यक्रम को देखने के लिए किम और उनकी पत्नी भी पहुंचे थे. किम की पत्नी खुद भी एक गायिका हैं. किम ने दक्षिण कोरियाई कलाकारों के साथ तस्वीरें भी खिचवाईं. वहीं, इसके बाद रविवार को दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने अपना संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया. हालांकि दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने उत्तर कोरिया के साथ मौजूदा संबंधों में सुधार के मद्देनजर इस साल अभ्यास की अवधि कम करने की घोषणा की है. आपको बता दें कि आने वाले समय में दोनों कोरियाई देशों के बीच अंतर-कोरियाई शिखर सम्मेलन का आयोजन होना है, इसलिए किंग जोंग के इस बदले व्यव्हार को उनकी आगामी रणनीति माना जा रहा है.

चीन की गुप्त यात्रा पर तानाशाह किम जोंग

किम जोंग ने की चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग से मुलाकात

किमजोंग से मिलेंगे डोनाल्ड ट्रम्प

 

Related News