Paytm को लेकर आया नया अपडेट, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

Paytm पेमेंट्स बैंक के विरुद्ध हुई RBI की कार्रवाई पर लगभग 1 महीना होने वाला है. दिन पर दिन कंपनी की परेशानियां कम होने की जगह बढ़ती ही जा रही हैं. RBI ने कंपनी को राहत देते हुए डेडलाइन को 15 मार्च तक बढ़ा दिया है. किन्तु विदेशी फर्म का Paytm पर अलग ही है, जो Paytm के लिए परेशानियां बढ़ा सकता है. हाल ही में स्विट्जरलैंड के इनवेस्टमेंट बैंक एवं फाइनेंशियल सर्विस ग्रुप UBS की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि RBI एवं नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया की सहायता से Paytm अपने अधिकतर कस्टमर बेस को बचाने में सफल हो जाएगी. लेकिन, Paytm के मर्चेंट एवं कस्टमर बेस में तकरीबन 20 प्रतिशत की कमी आ सकती है.

वही जिस वजह से कंपनी को वित्त वर्ष 2025 में जूझना पड़ सकता है. UBS ने रिपोर्ट में बताया कि वॉलेट बिजनेस समाप्त हो जाने के कारण कंपनी के रेवेन्यू पर बुरा प्रभाव पड़ेगा तथा उसे पेमेंट्स और लोन बिजनेस को स्थिर करने पर पूरा जोर लगाना पड़ेगा. UBS रिपोर्ट के मुताबिक, Paytm की सबसे बड़ी परेशानी ग्राहकों का भरोसा जीतने की होगी. इसके लिए उसे मार्केटिंग पर खर्च बढ़ाना पड़ेगा. इसके चलते कंपनी के एबिटा लॉस बढ़ेंगे. कंपनी के शेयर भी 510 रुपये से 650 रुपये के बीच रहने की आशंका है. कंपनी को प्रदर्शन सुधरने में लंबा समय लगने वाला है. कंपनी को निवेशकों का विश्वास जीतने में भी कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है.

वही इसके अतिरिक्त RBI ने @paytm यूपीआई हैंडल को लेकर भी शंकाएं दूर कर दी हैं. Paytm मर्चेंट्स को अन्य बैंकों में स्थानंतरित किया जाएगा. साथ ही NPCI से अनुमति प्राप्त होने के बाद पेटीएम थर्ड पार्टी एप प्रोवाइडर के तौर पर भी काम कर सकेगा. फोनपे एवं गूगल पे भी टीपीएपी की भांति ही काम करते हैं. UBS रिपोर्ट में आशंका व्यक्त की गई है कि चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के परिणामों पर RBI के फैसले का दुष्प्रभाव स्पष्ट नजर आ सकता है. कंपनी को कुछ स्थायी बिजनेस लॉस भी हो सकते हैं. इसके अतिरिक्त पेटीएम का मार्केट शेयर भी 25 प्रतिशत तक घट सकता है. इसमें वॉलेट के अतिरिक्त मर्चेंट एवं कस्टमर्स से होने वाला लॉस भी सम्मिलित है. कंपनी का लोन बिजनेस भी तकरीबन 14 प्रतिशत नीचे जा सकता है. हालांकि, क्लाउड और कॉमर्स बिजनेस पर उतना बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा.

बजाज ने लॉन्च की पल्सर की दो नई बाइक, फीचर्स भी अच्छे और कीमत भी

टीम इंडिया से ब्रेक लेना विराट कोहली को पड़ा महंगा, मंडराया ये बड़ा 'संकट'

होली पर ट्रेडिशनल मिठाइयों की जगह बनाएं ये मिठाइयां, जानें रेसिपी

Related News