आज से लागू होंगे नए नियम, आम जनता पर पड़ेगा भारी असर

आज से वर्ष 2021 का नौवां महीना आरम्भ हो गया है। एक सितंबर मतलब आज से कुछ परिवर्तन और नए नियम लागू होने जा रहे हैं। ये परिवर्तन GST रिटर्न, PF UAN से आधार लिंकिंग, राजधानी ट्रेन तथा बैंक लेन-देन से संबंधित हैं। यह सभी नियम आम जनता के रोजमर्रा के जीवन से संबंधित हैं। ऐसे में आपको 1 सितंबर से परिवर्तित होने वाले इन नियमों के बारे में जान लेना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि आज से क्या-क्या परिवर्तित हो रहा है।

GST रिटर्न पर एक सितंबर से नया नियम:- GST कलेक्शन में कमी को देखते हुए सरकार ने देर से कर जमा करने वालों पर नकेस कसने की तैयारी कर ली है। सरकार ने कहा है कि GST पेमेंट में देरी के हालात में एक सितंबर से नेट टैक्स पर ब्याज लगेगा। वस्तु एवं सेवा कर के भुगतान में देरी की स्थिति में एक सितंबर से कुल कर देनदारी पर ब्याज लेगा। वही इस वर्ष के आरम्भ में उद्योग ने GST पेमेंट में देरी पर करीब 46,000 करोड़ रुपये के बकाया ब्याज की वसूली के निर्देश पर चिंता व्यक्त की गई थी। ब्याज कुल देनदारी पर लगाया गया था। 19 सितंबर को GST दरों में संशोधन तथा अन्य मसलों काउंसिल की मीटिंग होगी। इस मीटिंग में कंपन्सेशन सेस तथा कंपन्सेशन पेमेंट में आई की कमी पर विचार हो सकता है। 

PF UAN से आधार लिंकिंग करना आवश्यक:- कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने EPF अकाउंट को आधार नंबर के साथ पीएफ अकाउंट तथा यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) को लिंक आवश्यक कर दिया है। इसे लिंक करने की अंतिम दिनांक 31 अगस्त थी। यानी यदि आपने मंगलवार तक अपने पीएफ अकाउंट को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) नंबर से लिंक नहीं किया था तो आपके अकाउंट में कंपनी की ओर से पैसा जमा होने में समस्या का सामना करना पड़ सकता है। दोनों को लिंक करने की अंतिम दिनांक पहले ही दो बार बढ़ाई जा चुकी है।

पंजाब नेशनल बैंक ने घटाई ब्याज दर:- पंजाब नेशनल बैंक ऑफिशियल पोर्टल https://www.pnbindia.in/Interest-Rates-Deposit.html पर मौजूद खबर के अनुसार 1 सितंबर से सेविंग अकाउंट की ब्याज दरों में कटौती होगी। PNB ने बचत खातों पर ब्याज दरें सालाना 3 परसेंट से कम करके 2.90 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है। पंजाब नेशनल बैंक के इस निर्णय का प्रभाव बैंक के नए एवं पुराने दोनों प्रकार के ग्राहकों पर पड़ेगा।

महीने के पहले दिन गिरे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए क्या है नया भाव?

देश की GDP में आया जबरदस्त उछाल, ग्रोथ रेट ने तोड़ डाले सभी रिकॉर्ड

महीने के आखिरी दिन भी गिरे सोना-चांदी के दाम, जानिए आज का भाव

 

Related News