केंद्र ने दिल्ली उच्च न्यायालय से कहा- नए आईटी नियम फर्जी खबरों को रोकें, प्रेस की स्वतंत्रता...

केंद्र सरकार ने दिल्ली उच्च न्यायालय के समक्ष नए सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) नियमों की वैधता का बचाव किया है, जिसमें उल्लेख किया गया है कि नियम प्रेस की स्वतंत्रता के दुरुपयोग को रोकने और नागरिकों को डिजिटल मीडिया स्पेस में नकली समाचारों से बचाने की कोशिश करते हैं, जो पहले करते थे। 

केंद्र ने नए आईटी नियमों की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने के लिए दायर अपने जवाबी हलफनामे में कहा है कि हालांकि प्रेस की स्वतंत्रता सहित भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार भारत जैसे जीवंत लोकतंत्र के लिए महत्वपूर्ण है, नागरिकों निष्क्रिय उपभोक्ताओं के रूप में नहीं माना जा सकता है।

आईटी नियम एक शिकायत निवारण तंत्र के माध्यम से डिजिटल समाचार प्रकाशकों द्वारा प्रकाशित की जा रही सामग्री से संबंधित उनकी शिकायतों को उठाने के लिए एक तंत्र के साथ दर्शकों को सशक्त बनाकर प्रेस की स्वतंत्रता के दुरुपयोग को रोकने का प्रयास करते हैं। यह डिजिटल समाचार प्रकाशकों के लिए स्व-नियामक संरचना पर भी जोर देता है, और इसलिए न केवल अधिनियम के दायरे में हैं, बल्कि (आईटी) अधिनियम द्वारा प्राप्त किए जाने वाले उद्देश्य को भी पूरा करते हैं, हाल ही में मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से दायर हलफनामे में कहा गया है।

मूसलाधार बारिश के कारण उत्तराखंड में मची तबाही, प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेंगे रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट

केरल उच्च न्यायालय ने जरूरतमंद छात्रों की मदद के लिए वेबसाइट का दिया सुझाव

उपराष्ट्रपति ने कहा- "खादी को राष्ट्रीय ताने-बाने के रूप में मानें और इसके उपयोग को..."

Related News