खाना ना खाने से पेट नहीं होता कम, बल्कि बढ़ जाता है जानिए कैसे

अगर आप सोचते हैं खाना ना खाने से आपका पेट कम होता है तो आप गलत सोचते हैं. जी हाँ, खाना नहीं खाने से भी आपका पेट बाहर आ सकता है. आज हम आपको यही बताने जा रहे है कि ऐसा कैसे हो सकता है. ये बात हम नहीं बल्कि शोधकर्ताओं कहते हैं कि खाना छोड़ने से पेट का वजन बढ़ता है. अमेरिका की ओहियो स्टेट विश्वविद्यालय में मानव आहार की प्राध्यापक मार्था बेलुरी के अनुसार, "यह इस धारणा का समर्थन कर सकता है कि पूरे दिन में कम-कम खाना वजन कम करने में मददगार हो सकता है, हालांकि यह बात बहुत से लोगों को व्यावहारिक नहीं लगेगी."

इसके बारे में बेलुरी ने बताया, "लेकिन निश्चित तौर पर कैलोरी बचाने के लिए आप भोजन नहीं छोड़ना चाहेंगे क्योंकि यह आपके शरीर को इंसुलिन और ग्लूकोज के बड़े उतार-चढ़ाव के लिए तैयार करता है और इससे वजन घटने की जगह, वसा एकत्र हो सकता है." बता दें, शोध में चूहों को एक पहर के खाने में पूरा खाना खाने को दिया गया और बाकी दिन भूखा रहने के लिए छोड़ दिया. उसके बाद चूहों के यकृत में इंसुलिन के प्रति प्रतिरोधी प्रतिक्रिया पैदा हुई. लीवर जब इंसुलिन संकेतों की प्रतिक्रिया नहीं देता जिससे ग्लूकोज निर्माण बंद हो जाता है. ऐसे में रक्त में मौजूद अतिरिक्त शर्करा, वसा के रूप में एकत्र होने लगती है.

आगे बता दें, शोध में पाया गया कि सीमित आहार पाने वाले चूहों के शरीर के उदर वाला हिस्सा, समान्य आहार लेने वाले चूहों की अपेक्षा चर्बीयुक्त हो गया था. इस तरह की वसा, इंसुलिन प्रतिरोध से जुड़ी होती है और टाइप-2 मधुमेह और दिल की बीमारियों के लिए खतरा होती है. यह शोध 'जर्नल ऑफ न्यूट्रीशिनल बायोकेमिस्ट्री' के ऑनलाइन संस्करण पर प्रकाशित हुआ है.

मासिक धर्म में होने वाले स्तन के दर्द को इस तरह करें दूर

सुबह खाली पेट खाएं लहसुन, ये होंगे फायदे

फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं तो नाश्ते में गलती से भी ना खाएं ये चीज़ें

Related News