नकली नोटों का नेटवर्क हुआ उजागर

यह तो पता ही है कि नकली नोटों के कारण देश की अर्थव्यवस्था प्रभावित होती है. इसीलिए सूचना मिलने पर इन नकली नोटों के खिलाफ जब -तब कार्रवाई होती रहती है. ऐसा ही एक मामला यूपी का सामने आया है, जिसमें इस नकली नोटों के नेटवर्क के तार पाकिस्तान और बांग्लादेश से जुड़े पाए गए हैं.

उल्लेखनीय हैं कि अमरोहा के आदमपुर में कुछ लोगों ने भैंस खरीदी थी. इसके लिए 70 हजार रुपये विक्रेता को भुगतान किया गया था. शाम को भैंस विक्रेता को इन नोटों के नकली होने संदेह हुआ. उसने पुलिस से शिकायत की. इस पर पुलिस ने तुरंत कार्रवाई कर पांच लोगों को हिरासत में लेकर जब पूछताछ शुरू की तो नकली नोट तस्करों के इस नेटवर्क का पता चला.

पुलिस के अनुसार आदमपुर से बरामद नोट बांग्लादेश में छापे गए थे और इन्हें मालदा के रास्ते अमरोहा लाया गया था. यही नहीं सीमावर्ती मालदा के रास्ते नई नकली करेंसी की बड़ी खेप पश्चिम यूपी में खपाने की भी खबर है. हालांकि पुलिस ने अभी खुलासा नहीं किया है.

पुलिस सूत्रों की मानें तो नकली करेंसी तैयार करने वाले बदमाश युवाओं को अमीर बनाने का झांसा देकर फंसा रहे हैं. इसके लिए बड़ी रकम कमाने का लालच दिया जा रहा है. एक पुलिसकर्मी ने बताया कि तीन लाख रुपए में 15 लाख की नकली करेंसी उपलब्ध कराई जाती थी. हालांकि एसपी संतोष मिश्र ने इस बारे में कुछ भी नहीं कहा, लेकिन यह जरूर कहा कि पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है. जल्द ही खुलासा हो जाएगा.

यह भी देखें

नकली नोट छापने वाला गिरोह धराया

बॉडी के टुकड़े कर फ्रिज में रखने वाला हत्यारा गिरफ्तार

Related News