MP: कॉलेजों के पाठ्यक्रम में वैकल्पिक विषय के रूप में शामिल होगा NCC

भोपाल: मध्यप्रदेश में कोरोना संकट काल अभी खत्म नहीं हुआ है। भले ही अब संक्रमण की लहर धीमी हो गई हो लेकिन फिर भी लोगों को अपने घरों में रहने के लिए कहा जा रहा है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर काफी खतरनाक है और ऐसे में शिक्षा विभाग द्वारा कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। अब हाल ही में मिली जानकारी के तहत विवि एवं कॉलेजों के समग्र पाठ्यक्रम में एक वैकल्पिक विषय के रूप में एन सी सी को शामिल करने का फैसला किया गया है।

जी हाँ, मिली जानकारी के तहत स्नातक परीक्षाओं के पाठ्यक्रम में अन्य वैकल्पिक विषयों (जैसे विज्ञान, वाणिज्य, कला, विधि, संगीत, आदि) की ही तरह अब एनसीसी भी एक वैकल्पिक विषय के तौर पर उपलब्ध होगा। इसी के साथ यह भी जानकारी मिली है कि एनसीसी पाठ्यक्रम में कुल क्रेडिटों की संख्या 24 होगी जो कि 6 सेमिस्टर में विभाजित हैं। जी दरअसल इसमें सामान्य विषयों के साथ मिलिट्री विषयों (आर्मी, नेवी, ऐयर फोर्स) की थ्योरी एवं प्रेक्टीकल क्लासेस ली जायेंगी तथा एक 10 दिवस का कैम्प भी होगा, जिसमे पुरी ट्रेनिंग का सार होगा।

आप सभी जानते ही होंगे प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के प्रभाव को देखते हुए इस समय स्कूल समेत कॉलेज बंद है। इसी के साथ परीक्षाओं को भी अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। ऐसे में अब यह संभावना जताई जा रही है कि, संक्रमण का कम प्रभाव होते ही ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से परीक्षाएं कराई जाएगी।

कोरोना को मात देकर ड्यूटी पर लौटे ग़ाज़ियाबाद DM अजय शंकर पांडे

पिकअप वैन ने खोया नियंत्रण, पेड़ से टकराने से हुई चालक की मौत

चकराता में बादल फटने से मची तबाही, कई लोग हुए जख्मी तो कई की हुई मौत

Related News