नासा ने दी 'बिस्तर पर पड़े रहने' की नौकरी, मिले लाखों रुपये!

नौकरी के लिए आज के समय में कई लोग भागते रहते हैं लेकिन अगर कोई आपको नौकरी पर रखे, जहां काम नहीं करना हो और सिर्फ बिस्तर पर लेटे रहना हो तो कैसा रहेगा? वैसे यह नौकरी हाल ही में आई है, जहां बिस्तर पर लेटकर टीवी देखने का काम होता है। यह नौकरी स्पेस एजेंसी नासा ने निकाली है, इस जॉब में सिर्फ और सिर्फ बिस्तर पर लेटे रहना है। जी हाँ, नासा ने आर्टिफिशियल ग्रैविटी पर रिसर्च किया था, जिसके लिए उन्होंने कुछ लोगों की भर्ती की थी, जिन्हें सिर्फ और सिर्फ बिस्तर पर लेटे रहना था।

महान फुटबॉलर पेले के निधन पर बॉलीवुड सेलेब्स ने जताया दुःख

जी हाँ और उनको 2 महीने तक इस काम के लिए रखा गया था और नासा उन पर लगातार निगरानी रख रही थी। जब उनकी अवधि पूरी हो गई तो उन्हें बिस्तर पर लगातार लेटे रहने के लिए 18500 अमेरिकन डॉलर यानि 14.8 लाख रुपये बतौर सैलरी दिए गए। सुनकर आपको यकीन तो नहीं हो रहा होगा लेकिन यह सच है। आपको बता दें कि इन एक्सपेरिमेंट में चुने गए 24 लोगों ने 60 दिन लेटकर बिताए थे, लेकिन ये इतना भी आसान नहीं था। जी हाँ क्योंकि इस दौरान उन्हें खाना और आराम की सारी गतिविधियां लेटे हुए ही करनी थीं।

2 महीने तक 24 घंटे बिस्तर पर सीधे लेटे रहना काफी मुश्किल काम था क्योंकि इस दौरान वैज्ञानिक उन बदलावों का अध्ययन कर रहे थे, जो अंतरिक्ष उड़ान के दौरान एंटी ग्रैविटी की वजह से एस्ट्रोनॉट्स के शरीर में होते हैं। आपको बता दें कि लेटे रहते हुए अपने सिर को 6 डिग्री नीचे झुकाकर रखना होता है। जी हाँ और ऐसा खाने से लेकर टॉयलेट तक के दौरान किए रहना होता है। ऐसे में ऐसे लोगों को ही चुना जाता है, जिनकी मानसिक स्थिति इतने लंबे समय तक बिस्तर में रहने की हो।

अंकुर कार्यक्रम के तहत रोप गए 37 लाख से अधिक पौधे, CM से लेकर आमजन ने की सहभागिता

ऋषभ पंत का हाल जानने के लिए बेताब उर्वशी रौतेला, की ये पोस्ट

रेलवे का बड़ा ऐलान, 10 जनवरी तक इन ट्रेनों के रूट में किया बदलाव

Related News