नासा का स्पेस लॉन्च सिस्टम 'एक बार की पीढ़ी के लिए' जमीनी परीक्षण के लिए हुआ निर्धारित

वाशिंगटन: नासा के स्पेस लॉन्च सिस्टम का हॉट फायर टेस्ट शनिवार को मिसिसिपी में नासा के स्टेनिस स्पेस सेंटर में 5 बजे ईएसटी पर शुरू हुआ। नासा के बोइंग निर्मित डीप स्पेस एक्सप्लोरेशन रॉकेट को शनिवार को पहली बार अपने बेहेमोथ कोर स्टेज में आग लगाने के लिए सेट किया गया था।

अमेरिकी सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण परीक्षण में रॉकेट के डिजाइन को मान्य करने के लिए लगभग एक साल लंबे 'ग्रीन रन’ परीक्षण अभियान का समर्थन किया गया। के रूप में यह एक शुरुआत मानवरहित लॉन्च से पहले एक महत्वपूर्ण कदम है। इस वर्ष के अंत में नासा के आर्टेमिस कार्यक्रम के तहत, ट्रम्प प्रशासन ने 2024 तक मानव को फिर से चंद्रमा पर लाने के लिए धक्का दिया। जिम मैसर, एयरोजेट रॉकेटडेन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष "स्पेस" यह एक बार का पीढ़ी-दर-पीढ़ी परीक्षण है। पहली बार चार आरएस -25 एक ही समय में एक साथ आग लगाते हैं, "रॉयटर्स ने बताया। आलोचकों ने लंबे समय से कम लागत का वादा करने वाले नए वाणिज्यिक विकल्पों के लिए, रॉकेट की शटल-युग कोर प्रौद्योगिकियों से संक्रमण के लिए नासा के लिए तर्क दिया है, जिसकी लागत $ 1 बिलियन है। एसएलएस बैकर्स का तर्क है कि यह उन रॉकेटों पर दो या अधिक प्रक्षेपण लेगा जो एसएलएस एकल मिशन में ले जा सकते हैं।

रॉयटर्स ने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव जो बिडेन के अंतरिक्ष सलाहकारों का उद्देश्य ट्रम्प के 2024 लक्ष्य में देरी करना है, जो एसएलएस के दीर्घकालिक भाग्य पर नए सिरे से संदेह कास्टिंग कर रहा है। बोइंग के अंतरिक्ष प्रक्षेपण प्रणाली प्रबंधक जॉन शांनोन ने कहा कि नासा और बोइंग के इंजीनियर इस साल महत्वपूर्ण विपरीत परिस्थितियों होने के बावजूद ग्रीन रन के लिए दस महीने के कार्यक्रम पर रहे हैं।

पाकिस्तान ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के आपातकालीन उपयोग के लिए दी मंजूरी

अमित शाह ने कहा-"विश्व का सबसे बड़ा खाली अभियान भारत...."

यूक्रेन एंटोनोव-74 एयर कार्गो प्लेन का उत्पादन हुआ शुरू

Related News