चेहरे की रंगत में निखार लाती है मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी एक प्रकार की नेचुरल मिट्टी होती है. जिसमें भरपूर मात्रा में गुणकारी तत्व मौजूद होते हैं. मुल्तानी मिट्टी में आयरन, सिलिका, मैग्नीशियम, कैल्शियम, डोलोमाइट और  कैल्सीसाइट जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. इसे लगाने से त्वचा और बालों को बहुत सारे फायदे मिलते हैं. 

1- जिन लड़कियों की त्वचा ऑयली होती है उन्हें बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऑयली स्किन पर धूल मिट्टी के कण आसानी से चिपक जाते हैं. जो पिंपल्स की समस्या का कारण बनते हैं. ऑयली त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत फायदेमंद होती है. मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. जब ये सूख जाये तो इसे गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल बाहर निकल जाएगा और आपकी त्वचा खूबसूरत और चमकदार हो जाएगी. 

2- चेहरे पर काले दाग धब्बों को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा गाजर का रस और जैतून का तेल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. बाद में अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपकी त्वचा पर मौजूद काले दाग धब्बे दूर हो जाएंगे. 

3- अपनी रंगत में निखार लाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में दो चम्मच दूध और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा में निखार आएगा और आपके चेहरे की चमक बरकरार रहेगी. 

4- पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में नीम की पत्तियों का पेस्ट और गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी.

 

दाढ़ी नहीं बढ़ती है तो अपनाएं यह असरदार घरेलू नुस्खे

पिंपल्स और ओपन पोर्स की समस्या से छुटकारा दिलाता है चारकोल फेस मास्क

मेकअप हटाने के लिए करें होममेड रिमूवर का इस्तेमाल

Related News