दाढ़ी नहीं बढ़ती है तो अपनाएं यह असरदार घरेलू नुस्खे

दाढ़ी नहीं बढ़ती है तो अपनाएं यह असरदार घरेलू नुस्खे

आजकल सभी लड़कों और पुरुषों में दाढ़ी रखने का ट्रेंड बहुत दिखाई दे रहा है. दाढ़ी किसी भी लड़के की पर्सनालिटी को निखारने का काम करती है, पर कुछ लड़कों की दाढ़ी जल्दी नहीं बढ़ती है. जिसके लिए वह तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं, पर कोई फायदा नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप की दाढ़ी एक हफ्ते में ही बढ़ने लगेगी. 

1- अगर आपकी दाढ़ी नहीं बढ़ती है तो दालचीनी के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में अपने चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें. 

2- नारियल के तेल में करी पत्ते डालकर अच्छे से उबाले. जब यह ठंडा हो जाए तो रोज रात में सोने से पहले इसे अपनी दाढ़ी पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. शेव करने से पहले गुनगुने पानी में थोड़ा सा नारियल तेल डालकर अपने चेहरे को धोएं. 

3- यूकेलिप्टस तेल दाढ़ी के बालों की ग्रोथ को बढ़ाने का काम करता है. यूकेलिप्टस ऑयल में जैतून का तेल का  मिलाकर अपनी दाढ़ी पर लगाएं. ऐसा करने से आपकी दाढ़ी के बालों की ग्रोथ बढ़ जाएगी. 

4- अगर आप अपने दाढ़ी के बालों की ग्रोथ को बढ़ाना चाहते हैं तो अपने खानपान में थोड़ा सा बदलाव लाएं. अपने खाने में विटामिन बी1,  बी6 को शामिल करें. रोजाना विटामिन युक्त आहार का सेवन करने से बालों की ग्रोथ बढ़ जाती है.

 

थकान को दूर करता है दालचीनी वाला दूध

हड्डियों को मजबूत बनाता है आड़ू

जानिए क्या है सुबह खाली पेट में काले नमक का पानी पीने के फायदे

 

?