अभी इन शहरों में और कहर बरपाएगी ठंड, मौसम विभाग ने जारी किया नया अपडेट

भोपाल: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में कई दिनों से कड़ाके की ठंड जारी है. ठंड की कहर से लोगों की समस्याएं बहुत अधिक बढ़ गई है. लोग बेसब्री से ठंड कम होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं. पिछले दिन यानी बृहस्पतिवार को दतिया, ग्वालियर एवं टीकमगढ़ जिले में सीवियर कोल्ड डे रहा, जबकि सीधी एवं सतना में कोल्ड डे की स्थिति बनी रही. हालांकि आने वाले दिनों में मौसम में परिवर्तन देखने को मिल सकता है.

दरअसल, मौसम विभाग ने 19 जनवरी को मौसम में परिवर्तन के साथ ठंडी हवाएं एवं बादल छाने की संभावना व्यस्त की है. इस अवधि में दिन एवं रात के तापमान में भी 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी जा सकती है. इसके साथ ही मध्य प्रदेश के 24 जिलों में मध्य से घना कोहरा छाने का अनुमान है. वही बात यदि पिछले दिन की करें तो बृहस्पतिवार को मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान शहडोल के कल्याणपुर में दर्ज किया गया, यहां का तापमान 4.3 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके अतिरिक्त छतरपुर के बिजावर में 4.4 डिग्री सेल्सियस, रीवा में 4.6 डिग्री सेल्सियस एवं सिंगरौली के देवरा में 4.8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया. वहीं अधिकतम तापमान में भी गिरावट देखने को मिली है. बृहस्पतिवार को खजुराहो में दिन का तापमान लुढ़कर 13.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. वहीं ग्वालियर में  14.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राज्य की राजधानी भोपाल में न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस, जबकि अधिकतम तापमान 25.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ग्वालियर में न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस, जबकि अधिकतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इंदौर में न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस, जबकि अधिकतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इधर, छत्तीसगढ़ में भी मौसम में परिवर्तन देखने को मिला रहा है. ये बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने की वजह से हुआ है. वहीं पिछले दिन यानी बृहस्पतिवार को राज्य के कई हिस्सों में हुई बारिश के चलते बिलासपुर, कोरबा एवं जशपुर में ठंड काफी अधिक बढ़ गई है. दरअसल, 18 जनवरी को जशपुर में रुक-रुककर बारिश हुई. मौसम विभाग ने इन जिलों में कड़ाके की ठंड और शीतलहर चलने की संभावना व्यस्त की है. इसके अतिरिक्त अलग-अलग भागों में बारिश के भी आसार बने हुए हैं. रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग के जिलों में शुक्रवार 19 जनवरी को भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

भारत का अपना स्पेस स्टेशन ! ISRO चीफ ने बताया इस मिशन को लेकर क्या है प्लान

समुद्री खतरों को रोकने के लिए साथी देशों की नौसेना के साथ काम कर रही इंडियन नेवी - एडमिरल आर हरि कुमार

म्यांमार के 278 और सैनिकों ने मिजोरम में ली शरण, बॉर्डर पर मचा हड़कंप

Related News